breaking news New

18 साल से ऊपर शनिवार से टीका के लिए पंजीकरण कर सकते हैं

18 साल से ऊपर शनिवार से टीका के लिए पंजीकरण कर सकते हैं


18 से ऊपर के सभी, अब 1 मई से टीकाकरण के लिए पात्र हैं, वे अपने वैक्सीन के लिए शनिवार (24 अप्रैल) से CoWin प्लेटफॉर्म पर पंजीकरण कर सकते हैं।CoWin प्लेटफ़ॉर्म पर अगले 48 घंटों में नवीनतम दौर के इनोकुलेशन के पंजीकरण खुलेंगे।जैसा कि भारत दुनिया के सबसे खराब कोरोना महामारी वृद्धि का सामना कर रहा है, आज अमेरिका को पीछे छोड़ते हुए, दैनिक मामलों में सरकार ने पहली बार सभी वयस्कों के लिए टीकाकरण खोला है।

नए वैक्सीन नियमों के अनुसार, राज्य और निजी संस्थाएं टीकाकरण के लिए सीधे टीके खरीद सकते हैं।केंद्र घोषित पात्र लोगों का टीकाकरण जारी रखेगा - फ्रंटलाइन कार्यकर्ता, स्वास्थ्य कार्यकर्ता और 45 से ऊपर के लोग।

कोविन प्रमुख, शर्मा ने टीका प्राप्त करने से पहले लाभार्थियों से पंजीकरण और अपॉइंटमेंट बुक करने की अपील की। खुराक, जो 16 जनवरी को शुरू हुआ, ऑन-साइट पंजीकरण की अनुमति देता है, इसके अलावा कोविन के माध्यम से किया जाता है।

कैसे करें रजिस्टर : आप तीन मार्गों के माध्यम से पंजीकरण कर सकते हैं: एडवांस सेल्फ-रजिस्ट्रेशन, ऑन-साइट पंजीकरण और सुविधा समन्वित पंजीकरण। ऑन-साइट पंजीकरण उन लोगों को अनुमति देता है जो पहले से पहचाने गए टीकाकरण केंद्र में चलने के लिए स्व-पंजीकरण नहीं कर सकते हैं और स्वयं को साइट पर पंजीकृत करवा सकते हैं और फिर टीकाकरण करवा सकते हैं। सुविधा संपन्न पंजीकरण के लिए, स्थानीय प्रशासन लाभार्थियों के लिए पंजीकरण करेगा।

पंजीकरण कैसे करें और किन दस्तावेजों की आवश्यकता है?

सह-विजेता 2.0 पोर्टल पर एक व्यक्ति को अपने मोबाइल नंबर के साथ पंजीकरण करना होगा (यहां पहुँचा जा सकता है - www.cowin.gov.in)।उन्हें नाम, जन्मतिथि, लिंग, जैसे विवरण, आधार कार्ड, मतदाता कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, पैन कार्ड या पेंशन कार्ड जैसे फोटो आईडी प्रमाण अपलोड करने होंगे।45 वर्ष से अधिक आयु के जो लोग कोम्बर्डीटीस हैं, उन्हें केस के अनुसार प्रासंगिक विकल्प का चयन करना होगा। टीकाकरण के समय उन्हें एक चिकित्सा प्रमाण पत्र ले जाना होगा। इन comorbities की पूरी सूची यहां पाई जा सकती है।एक बार पंजीकरण प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी हो जाने के बाद, लाभार्थी को एक पुष्टिकरण संदेश प्राप्त होता है। एक व्यक्ति "अधिक जोड़ें" बटन पर क्लिक करके इस मोबाइल नंबर से जुड़े तीन और लोगों को जोड़ सकता है।