breaking news New

CBSE Exam : 12वीं के लिए अंकों की जगह ग्रेड देने की तैयारी..17 जून तक तैयार हो सकता है इवैल्यूएशन क्राइटेरिया..जानिए कैसे आएगा रिजल्ट

CBSE Exam : 12वीं के लिए अंकों की जगह ग्रेड देने की तैयारी..17 जून तक तैयार हो सकता है इवैल्यूएशन क्राइटेरिया..जानिए कैसे आएगा रिजल्ट

रायपुर. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की ओर से अभी कक्षा 12 के छात्रों के लिए मार्किंग पॉलिसी तय करना बाकी है, लेकिन इसी बोर्ड के अधिकारियों ने बताया है कि सीबीएसई बोर्ड 12वीं के छात्रों को माक्र्स के बजाए ग्रेड देने के सुझाव पर विचार किया जा रहा है. रिपोर्ट के आधार पर फॉर्मूला तय किया जाएगा. जिसके आधार पर 12वीं के बच्चों का परीक्षा परिणाम तय होगा.

बोर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा मूल्यांकन फॉर्मूला दो हफ्तों में तय कर लिया जाएगा. उल्लेखनीय है कि चार जून को सीबीएसई ने 13 सदस्यीय एक समिति का गठन किया था, जो असेस्मेंट पॉलिसी तय करेगी. बोर्ड ने समिति से कहा था कि वह 10 दिन में अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करे.

17 जून तक तैयार हो सकता है इवैल्यूएशन क्राइटेरिया

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं कोरोना संक्रमण खतरों को देखते हुए रद्द कर दी गई थीं. अब बोर्ड की ओर से कक्षा 12 12 के छात्रों के लिए मार्किंग पॉलिसी तय करना बाकी है.

समाचार एजेंसी पीटीआई ने एक सूत्र के हवाले से बताया कि, “समिति ने अपनी रिपोर्ट नहीं सौंपी है. पारदर्शी और निष्पक्ष मानदंडों को अपनाने पर बहुत सी चर्चाएं हो चुकी हैं. अंतिम सुझाव जल्दी ही पेश किए जाएंगे.”

सूत्र ने कहा, “समिति के अधिकतर सदस्य कक्षा 10 और 11 में प्राप्त अंकों को महत्व देने और 12वीं के प्री बोर्ड तथा आंतरिक परीक्षाओं को आधार बनाने के पक्ष में हैं. हालांकि, अंतिम निर्णय लिया जाना बाकी है और कुछ दिनों में रिपोर्ट सौंप दी जाएगी.”

बताया जा रहा है कि सीबीएसई 12वीं का रिजल्ट 15 जुलाई के बाद जारी किया जा सकता है. क्योंकि सीबीएसई ने स्कूलों को इंटरनल असेस्मेंट माक्स अपलोड करने के लिए लास्ट डेट 28 जून तक के लिए बढ़ा दी है. ऐसे में रिजल्ट तैयार करने में बोर्ड को कम-से-कम 15 दिन का समय लगेगा. इस हिसाब से 15 जुलाई के बाद इंटर का रिजल्ट घोषित हो पाएगा.