breaking news New

किसानों संग चर्चा से पहले प्रधानमंत्री आवास पर अहम बैठक, अमित शाह-राजनाथ सिंह रहे मौजूद : सूत्र

किसानों संग चर्चा से पहले प्रधानमंत्री आवास पर अहम बैठक, अमित शाह-राजनाथ सिंह रहे मौजूद : सूत्र

नई दिल्ली, 5 दिसम्बर। केंद्र के कृषि कानूनों के खिलाफ किसानों का प्रदर्शन शनिवार को भी जारी है. कृषि कानूनों पर गतिरोध को खत्म करने के लिए आज सरकार और किसानों संगठनों के बीच बैठक होनी है. किसान संगठनों के साथ चर्चा से पहले आज प्रधानमंत्री आवास पर किसान आंदोलन को लेकर अहम बैठक हुई. सूत्रों ने यह जानकारी दी. सूत्रों के मुताबिक, इस बैठक में गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल मौजूद रहे. 

यह बैठक ऐसे समय पर हो रही है जब आज दोपहर में किसान संगठनों के साथ सरकार बातचीत करने वाली है. सरकार की कोशिश कृषि कानूनों को लेकर जारी गतिरोध को खत्म करने की है. किसानों के साथ पिछली बैठक में सरकार ने नरमी के संकेत दिए थे.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार किसानों की कुछ मांगों को मानने के लिए तैयार है. साथ ही जरूरत पड़ी तो कृषि क़ानूनों में कुछ संशोधन हो सकते हैं.

किसानों के साथ आज होने वाली बातचीत में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, खाद्य मंत्री पीयूष गोयल और वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश मौजूद होंगे. ये उन बिंदुओं पर विचार-विमर्श करेंगे, जो किसान नेताओं ने उठाए थे और उसका समाधान पेश करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, सरकार ने उन प्रावधानों के संभावित समाधान पर काम किया है, जिन पर किसान नेताओं ने आपत्तियां जताई हैं.

सरकार ने शनिवार को गतिरोध भंग होने की उम्मीद जताई है ताकि किसानों का विरोध प्रदर्शन जल्द से जल्द खत्म हो. वहीं किसानों का कहना है कि इन कानूनों में कई खामियां और कमियां हैं और इन्हें संशोधन नहीं किया जा सकता है.