breaking news New

आपदा से बचाने लगातार अपने कार्य को अंजाम दे रहे स्वच्छता कर्मी

आपदा से बचाने लगातार अपने कार्य को अंजाम दे रहे स्वच्छता कर्मी


जगदलपुर। नगर पालिक निगम के द्वारा कोरोना के संक्रमण से जहाँ पूरा विश्व भयभीत है, वहीं इस विपदा की घड़ी में  हमारे स्वच्छता कर्मियों ने अपना दायित्व पूरी निष्ठा के साथ निभाकर नगर को आपदा से बचाने के लगातार अपना  कार्य को अंजाम दे रही है !

कोरोना के संक्रमण को देखते हुए लगाए गए  लॉकडाउन में सब अपने घरों में घिर गए है परंतु ऐसे समय में नगर की सफाई का दायित्व स्वच्छता कर्मियों ने बखूबी निभाया है । वही हमारे स्वचछता दीदी सामान्य दिनों के समान लॉक डाऊन की अवधि में भी अपने कर्तव्य के प्रति समर्पित हो कर प्रतिदिन नागरिकों के घर-घर दस्तक दे रही हैं और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन कर कर रही हैं। इसके साथ ही सड़कों की साफ-सफाई और घरों से उठाए गए कचरे के प्रबंधन के कार्य को भी अंजाम दे रही हैं।

पूरे शहर की साफ-सफाई के लिए प्रतिबद्ध होकर वे कोविड-19 की इस विषम परिस्थितियों में समर्पित भाव से अपनी सेवाएं दे रही है। जिसके तहत निगम के द्वारा आज शहर के तिरंगा चौक के एस आर एल एम सेटर मे स्वचछता दीदीयों को महापौर श्रीमती सफीरा साहू ,आयुक्त श्री प्रेम कुमार पटेल ,पार्षद दीपा नाग सूर्या पानी के द्वारा मास्क,ग्लोब,फेस फील्ड का वितरण किया गया, साथ ही कोविड नियमों का पालन करते हुयें दीदीयों को वितरण किया गया, साथ ही शहर के सभी स्वचछता दीदीयों को भी वितरण किया जायेगा। मास्क हमारे महिला स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा तैयार किया गया है ।

महापौर सफीरा साहू ने कहा कोरोना के प्रकरण सामने आते हैं, वहाँ सबसे अधिक भय का वातावरण निर्मित होता है, जिसमे हमारा निगम अमला इस परिस्थितियों मे भी दिन रात कार्यो को अजाम दे रहे है जिसमें हमारे स्वचछता दीदियों ने भी घर घर से कचरा लेकर लगातार कार्यो को कर रही है साथ ही निगम का स्वच्छता दल ही क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए सेनेटाइज करने का कार्य किया जा रहा है।

सेनेटाईजर के लिए समर्पित एक दल कार्यालयों तथा होम आईसोलेशन में रह रहे मरीजों के घरों को सेनेटाईज करने का कार्य कर रही है। इसके अलावा 48 वार्ड में दवाई छिड़काव मशीन (नीला बक्सा) भी प्रदाय किया गया है। आॅफिस कोरोना के बढ़ते प्रकरण को देखते हुए शहर के जागरूक पार्षद द्वारा भी मोहल्लों में सेनेटाईज करने के लिए स्वयं निगम के स्वच्छता कर्मियों की सेवाएं ले रहे हैं।

निगम जगदलपुर द्वारा इस लॉकडाऊन अवधि में शहर के नागरिकों को रोजमर्रा की आवश्यक सामग्रियों की आवश्यकता की पूर्ति के लिए राशन, किराना,फल, दवाई दुकानों से संपर्क कर उन व्यापारियों का संपर्क नम्बर वार्डवार साझा किया गया है ताकि लोंग जरूरत के सामानों के लिए शहर में इधर-उधर भटकना नहीं पड़े और लॉकडाऊन के नियम का उल्लंघन नहीं हो। साथ ही कालाबाजारी और मुनाफाखोरी रोकने के लिए भी सम्पर्क नम्बर जारी किया गया है। मुनाफाखोरी को नियंत्रण हेतु निगम द्वारा हरी सब्जी और फलों की दर प्रतिदिन निर्धारित किया गया है।इसका प्रचार- प्रसार के लिए सोशल मीडिया का उपयोग किया जा रहा है।
कोरोना की इस विकराल परिस्थिति से भविष्य को सुरक्षित रखने के लिए कोरोना टीकाकरण में भी महत्वपूर्ण योगदान दिया जा रहा है।

इसके लिए नगर निगम के वार्ड स्तरीय कोरोना दल के द्वारा घर-घर जाकर कोरोना टीका का सर्वे कर जानकारी इकट्ठा किया जा रहा है कि हेल्थ केयर वर्कर, फ्रंट लाईन वर्कर और 45 वर्ष पूर्ण कर चूके कितने लोगों ने अब तक कोरोना टीका लगाया है। जो लोग कोरोना टीका लगाने के लिये पात्र हैं लेकिन अभी तक टीका नहीं लगाये हैं उन्हे तत्काल टीका लगाने हेतु प्रेरित किया जा रहा है। आयुक्त श्री प्रेम कुमार पटेल ने बताया नगर निगम के हमारे अधिकारी व कर्मचारी लगातार अपने अपने कार्यो को ईमानदारी से कर रहे है दिन रात जनता की सेवा के लिये समर्पित है इस पर स्वचछता दीदीयों के लिये ग्लोब,मास्क, सैनेटाईज,फेस फिल्ड  जैसे साम्रागी दिया जा रहा साथ ही अन्य सभी कर्मचारियों को भी कोरोना से बचाव के लिये साम्रागी दिया जा रहा है ।इस दौरान   ,अरूण यादव , अन्य उपस्थित थे।