breaking news New

नशे की हालत में पुत्र से विवाद के बाद पिता ने किया जहर का सेवन

नशे की हालत में पुत्र से विवाद के बाद पिता ने किया जहर का सेवन

सरगुज़ा- लुण्ड्रा तहसील के धौरपुर थाना अंतर्गत ग्राम बबोली निवासी 53 वर्षीय मृतक दशन राम शराब का आदि था तथा मृत्यु के दो तीन दिन पूर्व लगातार शराब पीकर अपने पुत्र से विवाद कर रहा था। विवाद के आवेश में आकर दशन राम ने 12 दिसम्बर को कीटनाशक का सेवन कर लिया जिसका मेडिकल कालेज अस्पताल  अम्बिकापुर में उपचार के दौरान 14 दिसम्बर को मृत्यु हो गई। मृतक दशन को ट्रैक्टर के ऋण राशि की अंतिम किश्त चुकाने में बैंक से किसी प्रकार का दबाव नहीं था। कलेक्टर  संजीव कुमार झा के निर्देश पर अनुविभागीय दंडाधिकारी  अजय त्रिपाठी के द्वारा की गई प्रारंभिक जांच पर यह तथ्य सामने आये है।

अनुविभागीय दंडाधिकारी के जांच प्रतिवेदन के अनुसार मृतक दशन राम आत्मज भूखन जाति गोड़ उम्र लगभग 53 वर्ष निवासी ग्राम बबोली थाना धौरपुर तहसील लुण्ड्रा जिला सरगुजा का निवासी था। दशन के परिवार में उसके पिता भूखन उम्र 70 वर्ष, पत्नी गीतम उम्र 48 वर्ष तथा 3 पुत्र प्रदीप उम्र 28 वर्ष, रामजनम उम्र-24 वर्ष, चेतना उम्र-20 वर्ष एवं 1 पुत्री है, जिसमें 1 पुत्र एवं पुत्री का विवाह हो चुका है। दशन राम के द्वारा वर्ष 218 में एक महेन्द्रा ट्रैक्टर लागत 5.7 लाख का खरीदा गया जिसके लिए एच.डी.एफ.सी. बैक शाखा अम्बिकापुर से 3.84 लाख का ऋण लिया गया था जिसका छःमाही किस्त 83150 रूपए निर्धारित था। उक्त ऋण राशि का अंतिम किस्त चुकाया जाना शेष था। दशन को ट्रैक्टर से प्रतिमाह 15000 से 20000 रूपए का शुद्ध आय प्राप्त होता था। दशन के परिवार का मूल व्यवसाय कृषि कार्य है। दशन के पिता के नाम पर कुल रकबा 2.788 हेक्टेयर भूमि है साथ ही दशन एवं अन्य 3 के संयुक्त स्वामित्व में 3.362 हेक्टेयर भूमि ग्राम बबोली में है जिस पर खरीफ में धान तथा रबी में गेहूं की खेती करते है तथा सब्जी भी उगाते है। 

दशन राम के परिवार को शासकीय योजनाओं का लाभ प्राप्त हो रहा था और उसके परिवार की आर्थिक स्थिति सामान्य थी। उसके द्वारा अंतिम किश्त को छोड़ कर शेष ऋण राशि को चुका दिया गया था। उसके समक्ष ऐसी कोई परिस्थिति नहीं थी जिसके कारण वह ऋण की अंतिम किश्त को चुकाने के लिए वह दबाव में रहा हो।