breaking news New

कोरोना अब उन देशों में भी तांडव मचाने लगा है जो अब तक कोविड से मुक्त थे

कोरोना अब उन देशों में भी तांडव मचाने लगा है जो अब तक कोविड से मुक्त थे

 दुनिया में आठ महीने हो गए कोरोना वायरस का तांडव , इसे पूरे ग्लोबल में महामारी   घोषितकिया जा चूका है।   वायरस अब उन देशों में भी पहुंचने लगा है जो अब तक कोरोना  से मुक्त थे. बीते बुधवार को पैसिफिक आइलैंड के देश वानूआतू में भी कोरोना का पहला मामला पाया गया. इसके अलावा मार्शल आइलैंड और सोलोमोन आइलैंड में भी वायरस के मामले सामने आए हैं. 

समोआ आइलैंड में कोरोना पॉजिटिव क्रू मेंबर्स वाले जहाज की सर्विस करने के बाद स्थानीय कर्मचारी को क्वारनटीन में रखा गया है. time.com की रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसा समझा जा रहा है कि अब धरती पर सिर्फ 9 ऐसे देश बचे हैं जहां कोरोना के मामलों की पुष्टि नहीं हुई है. हालांकि, इनमें नॉर्थ कोरिया और तुर्केमेनिस्तान शामिल नहीं हैं क्योंकि माना जा रहा है कि इन देशों में वायरस पहुंच गया है, लेकिन इसे आधिकारिक तौर से स्वीकार नहीं किया गया है.

प्रशांत महासागर के विभिन्न आइलैंड वाले देशों ने महामारी शुरू होने के बाद अपनी सीमा बंद कर दी थी. लेकिन अब ये देश भी किसी न किसी तरह कोरोना की चपेट में आ गए हैं. वानूआतू के स्वास्थ्य विभाग ने बताया है कि अमेरिका से लौटने के बाद 23 साल के एक युवक को कोरोना पॉजिटिव पाया गया. 

सोलोमन आइलैंड पर पहला मामला अक्टूबर की शुरुआत में सामने आया था जिसके बाद से कई अन्य लोग भी संक्रमित पाए जा चुके हैं. एक्सपर्ट का कहना है कि आइलैंड वाले कई छोटे देशों में अगर वायरस फैल गया तो उसे काबू करना स्थानीय प्रशासन के लिए आसान नहीं होगा, क्योंकि ऐसे देशों में स्वास्थ्य सेवाएं काफी सीमित हैं.