ताजा कोरोना बुलेटिन : वे खबरें जो आपको जानना हैं जरूरी, कुल केस 6761, इलाज 516 और मृत्यु 206. आज सात लोगों को खो दिया. छत्तीसगढ़ में अब कुल 18 मरीज

ताजा कोरोना बुलेटिन : वे खबरें जो आपको जानना हैं जरूरी,  कुल केस 6761, इलाज 516 और मृत्यु 206. आज सात लोगों को खो दिया. छत्तीसगढ़ में अब कुल 18 मरीज

रायपुर.  छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने एक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रेसवार्ता में कहा, कोरोना संकट केंद्र सरकार की नाकामी का परिणाम है। बीमारी अंतरराष्ट्रीय उड़ानों के जरिए इस भारत में दाखिल हुई है।

देश में आज कारोना का ग्राफ हाई रहा. कुल केस 6761, इलाज 516 और मृत्यु 206. आज सात लोगों को खो दिया. छत्तीसगढ़ में अब कुल 18 मरीज हो गए हैं.

जगदलपुर में आइसोलेट किये गए एक परिवार की महिला की मौत हो गई है।  गुरुवार की रात को तबियत बिगड़ने पर महिला को अस्पताल में भर्ती किया गया था। मृत महिला समेत परिवार के सदस्यों के ब्लड सैम्पल जांच के लिए भेजे गए हैं, जाँच रिपोर्ट आने के बाद ही मौत का खुलासा होगा।

राजनांदगाव. जिला दंडाधिकारी ने तब्लीग़ियों पर हत्या के प्रयास का मामला दर्ज करने निर्देश दिया है। जमात के संक्रमण लोगों द्वारा कई सार्वजानिक स्थलों पर आना जाना रहा है। जिससे जमात के संक्रमित लोगों द्वारा दूसरों पर कोरोना का संक्रमण फैलाया गया।

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सभी पीसीसी अध्यक्षों की बैठक ली। राज्यों के अध्यक्षों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग पर बातचीत की।   इस दौरान छग कांग्रेस अध्यक्ष मोहन मरकाम ने सोनिया गांधी को राज्य के ताजा हालात की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश में जरूरतमंद लोगों को सहायता की जा रही है। उनकी जरूरते की सामग्री का वितरण डोर टू डोर  किया जा रहा है।

कोरोना वायरस के संक्रमण को कम करने के लिए भारत में 21 दिनों का लॉकडाउन है। लॉकडाउन के दौरान  बिहार से एक ऐसा मामला सामने आया जहां पड़ोसी देश नेपाल का रहना वाला एक व्यक्ति भारत में कोरोना वायरस फैलाने की योजना बना रहा है।
जिलाधिकारी ने इस पत्र में लिखा है कि एसएसबी से उन्हें यह सूचना प्राप्त हुई है कि नेपाल का रहने वाला जालिम मुखिया नाम का एक व्यक्ति भारत में कोविड-19 महामारी फैलाने की योजना बना रहा है।

कोरोना को लेकर AIMIM  असदुद्दीन ओवैसी ने भाजपा और मीडिया पर हमला किया है। ओवैसी ने लॉकडाउन पर सवाल खड़ा किया है। उन्होंने कहा कि बिना योजना बनाए लॉकडाउन लागू किए गए। कोरोना से नौसिखियों की तरह निपटने की कोशिशों की आलोचना से बचने का मिलाजुला प्रयास किया जा रहा है।

कोरोना संक्रमण रोकने के लिए पंजाब सरकार ने 1 मई तक बढ़ाया लॉकडाउन

महामारी के  जंग में 100 साल पुराना बीसीजी का टीका बनेगा कोरोना कवच?
दुनिया भर में पैर पसार चूका कोरोना का इलाज ढूंढने में वैज्ञानिकों के पसीने छूट रहे हैं। अस्पतालों और केयर होम में हर दिन सैंकड़ों लोगों की मौत हो रही है। वैज्ञानिकों को कोरोना से लड़ाई में बीसीजी (बेसिलस कैलमेट-ग्यूरिन) का टीका एक उम्मीद की किरण बनकर दिखा है जिसका सबसे पहले इस्तेमाल 1921 में आधिकारिक रूप से शुरू किया गया था।

भारत, अमेरिका, ब्रिटेन समेत सभी देश  कोरोना वायरस से लड़ने के लिए कठिन से कठिन प्रयास कर रहे हैं। इसी बीच जापान के सूमो पहलवान के कोरोना संक्रमित होने का मामला सामने आया है।

हाइड्रोक्सीक्लोरोक्विन के निर्यात को लेकर उठे विवाद के बीच सरकार ने शुक्रवार को  साफ किया कि देश में यह दवा इस समय आवश्यकता से तीन गुना से अधिक मौजूद है। 

कोविड-19 की समीक्षा के बाद विदेश से भारतीयों को लाने का फैसला किया जाएगा. भारत से 20,400 ज्यादा विदेशी नागरिकों को वापस उनके देश भेजा गया है.

दिल्ली के कई हॉटस्पॉट जगहों को पूरी तरह से सील कर दिया है। ये वो जगह है जहाँ कोरोना के मामले ज़्यादा पाए गए हैं। इन इलाकों को इसीलिए हॉटस्पॉट श्रेणी में रखकर सील किया गया है ताकि यहां से कोई बाहर न जा सके और न ही कोई बाहर से इन इलाकों में अंदर आ सके।  हॉटस्पॉट इलाकों में घनी आबादी को देखते हुए दिल्ली पुलिस के द्वारा  ड्रोन की मदद ली जा रही है।