breaking news New

पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया युद्धक टैंक अर्जुन

पीएम मोदी ने राष्ट्र को समर्पित किया युद्धक टैंक अर्जुन

कोच्चि/चेन्नई । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को दो चुनावी राज्यों तमिलनाडु और केरल के दौरे पर हैं। पीएम मोदी यहां कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करेंगे। कार्यक्रम में बीपीसीएल के 6,000 करोड़ रुपये के प्रोपाइलिन डेरिवेटिव्स पेट्रोकेमिकल्स प्रोजेक्ट को राष्ट्र को समर्पित करना, सागरिका का शुभारंभ, 25 करोड़ रुपये के कोचीन पोर्ट के अंतरराष्ट्रीय क्रूज टर्मिनल, नए ज्ञान केंद्र के पुनर्निर्माण के लिए आधारशिला रखना इत्यादि शामिल है।

 मोदी राज्य में एक पार्टी नेताओं की बैठक में भाग ले सकते हैं, क्योंकि राज्य में जल्द ही विधानसभा चुनाव होने हैं। वहीं पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी असम में अपनी पार्टी के चुनावी कैंपेन की शुरुआत करेंगे। इससे पहले चेन्नई में पीएम मोदी का जोरदार स्वागत किया गया। कार्यक्रम में डीआरडीओ के मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन ने पीएम मोदी को सलामी दी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस मुख्य युद्धक टैंक अर्जुन को राष्ट्र को समर्पित किया। 

इस दौरे पर प्रधानमंत्री चेन्नई मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण का शुभारंभ किया। इस विस्तारित परियोजना को पूरा करने में 3,770 करोड़ रुपये की लागत आई है। ये उत्तरी चेन्नई को हवाईअड्डे और रेलवे स्टेशन से जोड़ेगी।

हाल ही में रक्षा मंत्रालय ने 118 उन्नत अर्जुन मार्क  टैंक को भारतीय सेना में शामिल करने का फैसला किया गया था। 8,400 करोड़ रुपये की कीमत वाले इस टैंक को पूरी तरह भारत में बनाया गया है। इस टैंक का निर्माण और विकास पूरी तरह से डीआरडीओ ने किया है और ये भारतीय सेना की हर जरूरतों को पूरा करने वाला है। अर्जुन टैंक को डीआरडीओ कंबैट वीकल्स रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट इस्टेबलिस्टमेंट में डिजाइन किया गया है। 

प्रधानमंत्री केरल में भारत पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड के प्रॉप्लिन डेरिवेटिव पेट्रोकेमिकल प्रोजेक्ट (पीडीपीपी) को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये परिसर एक्राइलैट्स, एक्राइलिक एसिड और ऑक्सो-एल्कोहल का उत्पादन करेगा, जिसे फिलहाल विदेश से खरीदा जाता है. इससे करीब 3700 से 4000 करोड़ रुपये के विदेशी विनिमय की बचत होगी। इस पर करीब 6000 करोड़ रुपये का खर्चा आया है।