breaking news New

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस कोच के साथ चलाया जाएगा विशेष ट्रेन

अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस कोच के साथ चलाया जाएगा विशेष ट्रेन


अब तेजस कोच के साथ दौड़ेगी राजेंद्र नगर-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस

हाजीपुर।  पूर्व-मध्य रेल (ईसीआर) की प्रतिष्ठित और प्रीमियम ट्रेनों में से एक राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस विशेष ट्रेन को अब अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तेजस कोच के साथ चलाया जाएगा।

ईसीआर के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने मंगलवार को बताया कि गाड़ी संख्या 02309/02310 राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस के मौजूदा एलएचबी कोच को अत्याधुनिक सुविधाओं वाले तेजस रेक में बदलने का निर्णय लिया गया है। इस बदलाव से बिहार की राजधानी पटना की राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से बेहतर कनेक्टिविटी स्थापित हो पाएगी।

श्री कुमार ने बताया कि अत्याधुनिक सुविधाओं के साथ राजधानी स्पेशल के नए तेजस रेक के साथ परिचालन प्रारंभ होने से यात्रियों को सुखद यात्रा का अनुभव प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि तेजस रेक के साथ राजेंद्रनगर टर्मिनल-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस विशेष ट्रेन का परिचालन 01 सितंबर 2021 से शुरू किए जाने की संभावना है।

मुख्य जनसंपर्क अधिकारी ने बताया कि यह तेजस रेक ऑटोमैटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है। इसके जरिये सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होंगे तथा सभी प्रवेश द्वार के बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी। यात्री सुरक्षा एवं संरक्षा के दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है। उन्होंने बताया कि सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन एवं प्रस्थान का अपेक्षित समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश के प्रदर्शन के लिए दो एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं।