breaking news New

अंदरूनी इलाकों में आवागमन के लिए होगा टैक्सी सर्विसेस का विस्तार

अंदरूनी इलाकों में आवागमन के लिए होगा टैक्सी सर्विसेस का विस्तार

कोंडागांव । कलेक्टर पुष्पेन्द्र कुमार मीणा की अध्यक्षता में जिला कौशल विकास समिति की बैठक हुई। बैठक में मुख्यमंत्री कौशल विकास योजनातंर्गत संचालित कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों के बेहतर क्रियान्वयन, गुणवत्ता में वृद्धि एवं शत प्रतिशत नियोजन के आधार पर नवीन दिशा निर्देश के संबंध में विस्तार पूर्वक समीक्षा की गई। इसके अलावा जिले के अन्दरूनी इलाकों में आवागमन की सुविधा के विस्तार के लिए टैक्सी सर्विसेस को ध्यान में रखते हुए ड्राइवर प्रशिक्षण के साथ-साथ खाद्य एवं वनोपज प्रसंस्करण, गौठानों में महिला समूहों को खाद्य, डेयरी, पशुपालन, मत्स्य, कुक्कुट पालन, मशरूम उत्पादन के वैज्ञानिक तौर तरीके के प्रशिक्षण को भी जिला कौशल विकास के अतंर्गत शामिल किया जाना श्रेयस्कर होगा।
      बैठक में जानकारी दी गई कि मुख्यमंत्री कौशल योजना के तहत् 2017-18 में कुल प्रशिक्षित 5051 प्रशिक्षित हितग्राहियों में से 2379, 2018-19 में 913 हितग्रहियों में से 287 तथा 2019-20 में 36 में से 36 हितग्राहियों में से नियोजित किया गया जबकि कोरोना संकट की वजह से 2020-21 में नियोजित करने के कार्य में विलंब हुआ। इसके अलावा प्रधानमंत्री विकास योजना के तहत् 2018-19 में कुल प्रशिक्षित 230 हितग्राहियों में से 149 हितग्राहियों को नियोजित किया गया। बैठक में अवगत कराया गया कि जिला प्रशासन कोण्डागांव के तत्वाधान में जिला कौशल विकास समिति द्वारा 23 जुलाई को सामुदायिक विकास नगर कोण्डागांव में रोजगार मेला का आयोजन किया गया हैं। इस मेले के माध्यम से 12 नियोक्ताओं के द्वारा 871 पदो पर नियुक्तियां की जायेगी।
     बैठक में सीईओ जिला पंचायत डीएन कश्यप, डिप्टी कलेक्टर भारत ध्रुव, जिला रोजगार अधिकारी पवन नेताम, कार्यपालन अधिकारी कौशल विकास प्राधिकरण पुनेश्वर वर्मा, जनपद पंचायत सदस्य बुधराम कश्यप, रेखा नेताम, नरेन्द्र जैन, योगेन्द्र पोयाम, नीलाबंर झाली,शांति पाण्डेय, देवश्री वेद व्यास सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।