breaking news New

एनएमडीसी बचेली द्वारा जागरूकता अभियान का संचालन : ’’जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नही’’

एनएमडीसी बचेली  द्वारा  जागरूकता अभियान का संचालन :  ’’जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नही’’

बचेली- वैश्विक महामारी कोरोना के प्रारंभ से ही एनएमडीसी लिमिटेड द्वारा कोरोना से बचाव हेतु विभिन्न जागरूकता एवं राहत कार्य चलाये जा रहे है। जिसके तहत मास्क पहनना, लगातार हाथ धोनाए सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए भीड़भाड़ से बचने का संदेश आम लोगों को दिया जा रहा है। 

इस कठिन समय के दौरान महिलाओं के स्थानीय स्व.सहायता समूहों को सशक्त बनाने के लिए एनएमडीसी ने इन महिलाओं को मास्क और सैनिटाइज़र बनाने की सामग्री उपलब्ध करवाई । जहाँ से लगभग 50000 मास्क और 6500  लीटर सैनिटाइज़र बनाया गया  जिसको बचेली और इसके आस.पास के ग्रामीण छेत्रो में वितरित किया गया।  इस प्रयास से न केवल इन महिलाओं को रोजगार का अवसर मिला अपितु इस बढ़ती हुई  बीमारी की  रोकथाम में  भी सहायता प्राप्त हुई ।  


कोरोना काल के शुरूआती लाॅकडाउन के समय स्थानीय जरूरतमंदों की राहत के लिए राशन पैकेट को एनएमडीसी के सीएसआर विभाग एवं बचेली नगरपालिका, के सहयोग से वितरित किया गया । 

एनएमडीसी बचेली के सिविल विभाग द्वारा हैंड्सफ्री हैंड वॉशिंग यूनिट्स का निर्माण कर  इन यूनिट्स को बचेली के विभिन्न सार्वजनिक स्थलों  पर इनको स्थापित किया गया हैं।, जिससे कि आम नागरिक अपने हाथों को सेनेटाइज करते हुए कोरोना महामारी से बच सकें ।

इसके अलावा एनएमडीसी अपोलो केन्द्रीय चिकित्सालय, बचेली के द्वारा लगभग 8000 प्रोफिलेक्सिस किट, जो कि कोरोना से रोकथाम एवं रोग प्रतिरोधक क्षमता को विकसित करने में सहायक है, का भी वितरण बचेली शहर एवं निकटवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों में किया गया। 

एनएमडीसी बचेली के सीएसआर विभाग  द्वारा पिछले डेढ़ माह से डिपार्टमेंट ऑफ पब्लिक एंटरप्राइज, भारत शासन के निर्देशों का पालन करते हुए  “जब तक दवाई नहीं तब तक ढिलाई नहीं अभियान चलाया जा रहा है।  जिसके  तहत जगह जगह होर्डिंग लगाये गए हैं, पोस्टर चिपकाये गये, पैम्फ्लेट्स इत्यादि बाटें गए और लोगों के बीच जागरूकता अभियान चलाया गया एवं लोगों को समझाया जा रहा है कि हम किस प्रकार से अपने दैनिक गतिविधियों को जारी रखते हुए कोरोना महामारी से अपनी लड़ाई जारी रख सकते है। ठंड के मौसम को ध्यान में रखते हुए एनएमडीसी सीएसआर बचेली के द्वारा कोरोना के विरुद्ध किया जा रहा जनजागरण  आम जनता के लिए बहुत उपयोगी सीध हो रहा हैं। 

उपर्युक्त अभियान को अधिक से अधिक लोगो तक पहुँचने के लिए केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल के कर्मियों, आई टी आई संस्था, पॉलिटेक्निक कॉलेज के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया गया और आम जनता को कोरोना महामारी के खिलाफ बचाओ के साधन जैसे कि दो गज की दूरी ,मास्क का उपयोग ,बार बार साबुन से हाथ धोना और सैनिटाइजर के नियमित प्रयोग की सलाह दी जा रही है। 

बचेली एवं दंतेवाड़ा के विभिन्न ग्रामो के सभी सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों को प्रेरित किया गया है कि वे इस संबंध में ज्यादा से ज्यादा प्रचार प्रसार करे ताकि कोरोना जैसी महामारी को और विकराल रूप लेनेे से रोका जा सके। 

एनएमडीसी बचेली एवं एनएमडीसी के अन्य परियोजनाओं के द्वारा कोरोना के विरुद्ध लड़ाई हेतु किये गए प्रयत्नों  को कई संस्थाओ द्वारा बहुत ही सराहा गया है।