breaking news New

हिन्दू शौर्य महासभा में हिन्दू एकता के लिए संतों ने किया समाज से आह्वान, विशाल सम्मेलन में हजारों हिन्दू कवर्धा स्टेडियम में हुए इकट्ठा

हिन्दू शौर्य महासभा में हिन्दू एकता के लिए संतों ने किया समाज से आह्वान, विशाल सम्मेलन में हजारों हिन्दू कवर्धा स्टेडियम में हुए इकट्ठा

राजेश राज गुप्ता /कवर्धा। कवर्धा में साधू संतों की गरिमामय उपस्थिति में एवं विभिन्न राजनीतिक सामाजिक हस्तियों के नेतृत्व में शौर्य दिवस के उपलक्ष्य में विशाल हिंदू समाग़म सम्पन्न हुआ। नगर के सभी वार्डों से धूमधाम से गाजे-बाजे के साथ अलग अलग शोभायात्राओं का आरम्भ संतों के द्वारा ध्वजारोहण एवं पूजन इत्यादि के साथ हुआ। 

जिसके बाद सभी टोलियों ने निर्धारित स्थान पर मिलकर विशाल रैली का रूप ले लिया जो अपने निर्धारित सभा स्थल करपात्री स्टेडियम में पहुँची। जहां पर समस्त प्रदेश से आए हुए धर्मप्रेमियों की विशाल संख्या उपस्थित थी। विश्व हिंदू परिषद के तत्वावधान में आयोजित इस महासभा को देख ऐसा प्रतीत हुआ मानो छोटी छोटी जल धाराओं ने मिलकर विशाल नदी का रूप  ले लिया हो और यह नदी आगे जाकर समुद्र में विलीन हो जाती हो। विहिप के जिलाध्यक्ष दिलीप यादव की अगुवाई में आयोजित इस कार्यक्रम में मार्गदर्शन हेतु सामाजिक कार्यकर्ता कमलेश गुप्ता भी सम्मिलित रहे।

कार्यक्रम के सम्बंध में यात्रा के ज़िले के संयोजक  देवेंद्र तिवारी ने कहा कि कवर्धा की पहचान धर्मनगरी के रूप में है। ऐसे पावन स्थल में यदि इस प्रकार की हिंसक एवं हिंदू विरोधी घटना होती है, जिसमें सीधे सीधे प्रशासन एक पक्षीय कार्यवाही करता है तो निश्चित रूप से सारे हिंदू समाज को अपना विरोध ज़ोरदार तरीक़े से दर्ज करवाना पड़ेगा। इसी क्रम में यह कार्यक्रम शौर्य के जागरण का आह्वान करता है ताकि पूरे प्रदेश में इस तरह की घटना दोबारा ना हो।


हिंदू जागरण शौर्य महासभा कवर्धा  में आयोजित कार्यक्रम में कोरिया ज़िले से बड़ी संख्या में धर्मप्रेमी सम्मिलित हुए। इस दल ने बिलासपुर में रात्रि विश्राम किया , बिलासपुर के रात्रि विश्राम के दौरान जहां मानसमंडली  के साथ सम्पूर्ण दल ने देर रात तक भजन इत्यादि का आनंद लिया वहीं अगली सुबह पूरे उत्साह के साथ कवर्धा की ओर प्रस्थान किया। 

वही सम्पूर्ण कवर्धा में जहां पर एक ओर प्रशासन भी विशाल जनसैलाब को नियंत्रित एवं यातायात इत्यादि व्यवस्थाओं को नियमित करने में अपनी पूरी ताक़त से जुटा था। वही विश्व हिंदू परिषद के साथ विभिन्न आनुशंगिक संगठनों के कार्यकर्ता पूरे उत्साह के साथ इस हिंदू समागम को व्यवस्थित एवं सफल करने में जुटे हुए थे। 

तैयारियों के मद्देनज़र दो दिन पूर्व से ही कवर्धा में डटे हुए युवा हिन्दू नेता शारदा गुप्ता ने बताया कि , पूरी तैयारी इस दिशा में की जा रही थी कि इतने वृहद् एकत्रीकरण के बाद भी प्रदेश के विभिन्न स्थानो से आने वाले धर्मप्रेमियों को किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो एवं किसी भी परिस्थिति में  अनुशासन भंग ना हो। जिससे कि हमारे समाज में आदर्श के उच्चतम प्रतिमान स्थापित हो सकें।शारदा गुप्ता के सहयोग हेतु सुमित कुमार भी गए थे।

युवा नेता गोपाल राजवाड़े ने बैकुंठपुर के कार्यकर्ताओं का संयोजन किया था।उनके साथ जनपद सदस्य रामचंद्र राजवाड़े, दिनेश चेरवा ,तरुण पैकरा, कृष्णकुमार ,राकेश कुमार के साथ युवाओं की टीम गयी थी।उन्होंने अपना अनुभव बताते हुए कहा कि यह आयोजन ऐतिहासिक था।हम सभी के अंदर अपने धर्म के आस्था को बड़ी शक्ति मिली है। भविष्य में समस्त हिन्दू एक होकर समाज जागरण का कार्य करेंगे।

सोनहत से युवा नेता ईश्वर राजवाड़े विकासखंड के हिन्दू समाज के प्रतिनिधियों एवं रामायण मंडली वाद्य यंत्र के साथ बड़ी संख्या में लेकर पहुँचे थे।उन्होंने कवर्धा की धरा में आयोजित हिन्दू महासभा की जमकर प्रशंसा की।उन्होंने ग्रामीण क्षेत्रों में हो रहे धर्मांतरण के विरुद्ध जनजागरण अभियान चलाने की बात कही।

सामाजिक नेता राजाराम राजवाड़े,

युवा नेता  हरिचंद्र राजवाड़े मनोज साहू, प्रकाश राजवाड़े,रिंकू राजवाड़े, रामभजन अवध राजवाड़े,विक्की साहू, बनस सिलर सहित समस्त कार्यकर्ताओं ने पूरी यात्रा का शानदार संयोजन किया।

हिन्दू समाज मे उत्साह का माहौल- 

नगर पंचायत के अध्यक्ष धीरेंद्र विश्वकर्मा ने कहा कि प्रदेश के कोने कोने से आये हिंदुओं में उत्साह का वातावरण है।निश्चित ही इस आयोजन से हिन्दू समाज में शक्ति का संचार होगा।

हसदेव से सामिल हुए समाज के लोग-हसदेव से प्रभारी विनोद गुप्ता एवं संतोष द्विवेदी, चंदन कुमार सहित कई कार्यकर्ता कवर्धा के इस धार्मिक सम्मेलन में भाग लिए। कोरिया के दल को पूर्व विधायक ने अपने निवास से तिलक करके रवाना किया था।

ज्ञात हो कि उक्त दल को पूर्व विधायक श्यामबिहारी जायसवाल ने अपनेनिज निवास से स्वागत एवं तिलक करके कवर्धा की ओर रवाना किया था। इस विषय में भाजपा किसान मोर्चा प्रदेश अध्यक्ष जायसवाल का कहना है कि निश्चित रूप से प्रदेश के किसी भी कार्यक्रम में कोरिया की विशेष उपस्थिति रहती है। इसी परम्परा में यह दल शौर्य दिवस के कार्यक्रम में जा रहा है। उन्होंने देवेंद्र तिवारी एवं उनके नेतृत्व में जाने वाले इस दल को शुभकामनाएँ प्रदान की।