breaking news New

चोकर गौठान में आजीविका मूलक कार्यों का होगा विस्तार, महिला स्वसहायता समूह की रुचि देखकर कलेक्टर हुए प्रभावित

चोकर गौठान में आजीविका मूलक कार्यों का होगा विस्तार, महिला स्वसहायता समूह की रुचि देखकर कलेक्टर हुए प्रभावित

मुर्गी पालन, राईस मिल, ईंट निर्माण का कार्य शीघ्र होगा प्रारंभ

जगदलपुर।  बस्तर विकासखण्ड के चोकर ग्राम में आजीविका मूलक कार्यों का विस्तार होगा। कलेक्टर श्री रजत बंसल ने शुक्रवार को देर शाम चोकर गौठान पहुंचकर यहां संचालित गतिविधियों की जानकारी ली।

यहां वर्मी कम्पोस्ट बनाने वाली स्वसहायता समूह की सदस्यों ने बताया कि वे लगभग 60 हजार रुपए के खाद का निर्माण कर चुकी हैं और पूरे खाद का उठाव हो गया है। उन्होंने यहां किए जा रहे मक्के की खेती की जानकारी देते हुए इसकी सुरक्षा के लिए फेंसिंग की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने सैद्धांतिक सहमति प्रदान करते हुए तत्काल कार्य प्रारंभ करने के निर्देश संबंधित विभाग के अधिकारियों को दिए। महिलाओं ने मुर्गीपालन की इच्छा जताए जाने पर पशुपालन विभाग के माध्यम से मुर्गियां उपलब्ध कराने के साथ ही शेड निर्माण के लिए भी निर्देशित किया। महिलाओं ने यहां सीमेंट ईंट के निर्माण के साथ ही मिनी राईस मिल के संचालन के लिए रुचि दिखाने पर कलेक्टर ने वित्तीय व्यवस्था के संबंध में संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

इस अवसर पर जिला पंचायत की मुख्य कार्यपालन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी, सहायक कलेक्टर सुश्री सुरुचि सिंह सहित संबंधित विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।