breaking news New

मई में होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, छात्रों और अभिभावकों में रोष

 मई में होने वाली जेईई मेन्स परीक्षा स्थगित, छात्रों और अभिभावकों में रोष


नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) ने संयुक्त प्रवेश परीक्षा (JEE) मेन्स के तीसरे सत्र को स्थगित कर दिया था, जो मूल रूप से अप्रैल के अंतिम सप्ताह में होने वाला था, इसने मंगलवार को उसी परीक्षा के चौथे और अंतिम सत्र को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। प्रभावित छात्रों और अभिभावकों द्वारा इस खबर को अच्छी तरह से प्राप्त नहीं किया गया था, जिनमें से अधिकांश ने विभिन्न सामाजिक मीडिया प्लेटफार्मों पर अपनी नाराजगी साझा की थी।

बता दें क‍ि कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते शिक्षा मंत्रालय ने सभी संस्‍थानों से सोमवार शाम को मई 2021 में निर्धारित सभी ऑफ़लाइन परीक्षाओं को स्थगित करने का आग्रह किया है. इसके लिए केंद्रीय वित्त पोषित संस्थानों के सभी प्रमुखों को संबोधित एक पत्र लिखा गया है. 

उच्च शिक्षा सचिव अमित खरे ने संस्थानों से आग्रह कि‍या है कि वे मई, 2021 के महीने में होने वाली सभी ऑफ़लाइन परीक्षाओं को स्थगित कर दें. ऑनलाइन परीक्षाएं आदि हालांकि जारी रह सकती हैं. पत्र में यह भी कहा गया है कि निर्णय की समीक्षा जून 2021 के पहले सप्ताह में की जाएगी. इसी आधार पर परीक्षाओं पर विचार किया जाएगा.

संस्थानों को आगे यह सुनिश्चित करने की सलाह दी गई है कि यदि किसी को भी किसी संस्था की सहायता की आवश्यकता हो तो उसे तत्काल संभव सहायता प्रदान की जाए जिससे वो जल्द से जल्द संकट से बाहर आए. सभी संस्थानों को पात्र व्यक्तियों को टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करना होगा और यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी सुरक्षित रहने के लिए COVID-19 उपयुक्त व्यवहार का पालन करें.

इस वर्ष, जेईई उम्मीदवारों को अपने प्रदर्शन को बेहतर बनाने का बेहतर मौका देने के उद्देश्य से, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने घोषणा की थी कि जेईई मेन्स चार सत्रों में आयोजित किया जाएगा और छात्रों को उच्चतम स्कोर चुनने का विकल्प मिलेगा।