कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर मेडिकल टीम डोर-टू-डोर पहुंचने लगी

कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर मेडिकल टीम डोर-टू-डोर पहुंचने लगी

कोरिया, 29 मार्च। कोरिया जिला के बैकुंठपुर में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव व रोकथाम को लेकर मेडिकल टीम डोर-टू-डोर पहुंचने लगी है। इस दौरान विदेश व दूसरे राज्य से आकर जानकारी छिपाने वालों को चिह्नित कर होम आइसोलेशन में रखा और उनके हाथ में सील लगा दिया गया है। कोरिया जिले में होम आइसोलेशन में रखकर निगरानी करने वालों की संख्या 500 पार पहुंच चुकी है। बैकुंठपुर में सुबह से रात तक डॉ. अमरदीप जायसवाल, संजय सोनी की टीम ने एक दर्जन लोगों को जहां घरों में रहने की हिदायत दी है, वहीं उनके हाथ में अमिट स्याही लगाई गई है। इधर आठ मेडिकल टीम शुक्रवार को सुबह से लेकर देर रात तक डोर-टू-डोर सर्वे करने निकली। इस दौरान 100 से अधिक लोगों को चिह्नित कर होम आइसोलेशन में रखा गया है। 

गौरतलब है कि ग्रामीण क्षेत्रों में अचानक बाहर से आने वाले लोगों की संख्या जिले में बढऩे लगी है। खेती बाड़ी का सीजन खत्म होने के बाद कोरिया से बड़ी संख्या में ग्रामीण मजदूर दूसरे राज्यों में कमाने खाने जाते हैं। देश में १४ अप्रैल तक लॉकडाउन की घोषणा के बाद लोग अपने-अपने घर, गांव पहुंचने लगे हैं। ऐसे लोगों को चिह्नित करने में परेशानी होने लगी है। वहीं दूसरी ओर बैकुंठपुर के अलग-अलग कॉलोनी में बाहर से आकर रहने वालों की बड़ी अधिक हैं। मेडिकल टीम की डोर टू डोर सर्वे में दूसरे राज्य से आकर रहने वालों की संख्या में लगातार बढ़ोत्तरी होने लगी है। चिरमिरी में दूसरे राज्य से आने वालों को चिह्नित कर सील लगाया

चिरमिरी पोड़ी. मेडिकल टीम नगर निगम चिरमिरी में दूसरे राज्य से आकर शहर में रहने वालों को चिह्नित कर होम आइसोलेशन में निगरानी करने में जुटी है। वहीं लोगों को घर में रहने समझाइश देकर मास्क, सेनिटाइजर उपयोग करने, परिवार से भी अलग एक कमरे में रहने कहा गया है। साथ ही विदेश से आने वाले कुछ लोगों को भी घरों में आइसोलेट किया गया है। स्वास्थ्य विभाग द्वारा घरों के बाहर में निगरानी से संबंधित पोस्टर लगाया गया है, जिससे उस घरों के लोगों से दूरी बनाकर रखने की समझाइश देकर होम आइसोलेट होने वाले के हाथों में सील भी लगाया गया है वहीं दूसरी ओर नगर पालिक निगम आयुक्त सुमन राज के नेतृत्व में गोदरीपारा साप्ताहिक बाजार को लाल बहादुर शास्त्री ग्राउंड में शिफ्ट कर दिया गया है। जहां गोलाकार चूने से मॉर्किंग कर लोगों को एक उचित दूरी पर खड़ा रहकर सामान या सब्जी खरीदने सख्त हिदायत दी गई है। बाजार में घुसने से पहले हाथ धुलवाकर ही बाजार में अंदर जाने व भीड़ नहीं लगाने कहा गया है।