breaking news New

गोबर बेचो,कूलर पाओ प्रतियोगिता, अनूठी प्रतियोगिता

गोबर बेचो,कूलर पाओ प्रतियोगिता, अनूठी प्रतियोगिता

 हेमन्त मिश्रा

16 अप्रैल को गोबर खरीदों बेचो महाअभियान अंतर्गत 2 हजार क्विटल गोबर खरीदने का लक्ष्य



बलौदाबाजार। गौधन न्याय योजना अंतर्गत पंजीकृत गौ पालकों को आर्थिक रूप से सशक्त करनें एवं अनुकूल समय मे वर्मी कंपोस्ट के अधिक उत्पादन के उद्देश्य से जिले के कसडोल जनपद पंचायत अंर्तगत एक अनूठी प्रतियोगिता गोबर बेचो,कूलर पाओ प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है।

इसके तहत 11 से 30 अप्रैल तक विकासखण्ड़ स्तर में जो भी पशुपालक एवं पंजीकृत गोबर विक्रेता अधिक गोबर गौठान में बेचेगा उसमें प्रथम 5 अधिक गोबर बेचने वाले हितग्राहियों को कूलर, द्वितीय 5 हितग्राहियों को टेबल पंखा एवं तृतीय 5 हितग्राहियों को दीवाल घड़ी प्रदान की जावेगी।

साथ ही इसके तहत 16 अप्रैल रविवार को गोबर खरीदों बेचो महा अभियान का आयोजन किया जा रहा है। इस दिन में कम से कम 2000 क्विंटल गोबर खरीदी का लक्ष्य रखा गया है। उक्त प्रतियोगिता के संबंध में जनपद पंचायत सीईओ हरिशंकर चौहान ने बताया की इसकी  तैयारी पूरी कर ली गयी है। हमने सभी गौठान प्रबंधको एवं ग्राम सचिव सरपंच को इस संबंध में विस्तृत दिशा निर्देश दिए है।

उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार द्वारा गोधन न्याय योजना के तहत जो भी वर्मी खाद बनेगा उसे किसानों को ब्रिकी की जावेगी। जिससे भूमि में सुधार,कृषि लागत में कमी होगी।

हमारे विकासखण्ड़ के गोठानों में अधिक मात्रा में गोबर आयेगा तो अधिक मात्रा में वर्मी खाद बनेगी। इसी कारण यह प्रतियोगिता आयोजित की गई है। जिसके तहत नये गोठानों में गोधन योजना प्रारंभ होगी, गोबर खरीदी, छनाई और ब्रिकी की जावेगी।प्रतियोगिता को लेकर गौपालको एवं हितग्राहियों में काफी उत्साह एवं चर्चा हो रही है।