breaking news New

कोरोना के जोखिम से बचाने लोगों को टीके की तीसरी खुराक जरुरी : मॉडर्ना

कोरोना के जोखिम से बचाने लोगों को टीके की तीसरी खुराक जरुरी : मॉडर्ना

पेरिस 23 मई । मॉडर्ना के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) स्टीफल बैंसेल ने रविवार को कहा कि अधिक से अधिक लोगों को कोरोना के नए वरिएंट के जोखिम से बचने के लिए बूस्टर शॉट के तौर पर कोरोना की तीसरी खुराक लेनी जरुरी है जो लोगों को इसके जोखिम से बचायेगा।

श्री बैंसेल ने फ्रांसीसी समाचार पत्र जर्नल डू डिमांचे से कहा,“हम मानते हैं कि हमारी वैक्सीन एक समयावधि तक प्रभावी होगी, सिवाय इसके कि कोरोना के आने वाले नये स्वरुप से खतरे बढ़ सकता है। यही कारण है कि हमें गर्मियों के अंत तक उन जोखिम वाले सभी लोगों को टीके की तीसरी खुराक लगानी चाहिए, विशेष रूप से नर्सिंग होम के कर्मचारियों काे, जिन्होंने वर्ष की शुरुआत में पहली खुराक ली थी।”

अमेरिकी दवा निर्माता के सीईओ ने आगे सुझाव दिया कि कमजोर लोगों की टीका नहीं लगा और उन सभी वयस्कों और किशोरों को भी बूस्टर खुराक लेनी चाहिए।

श्री बैंसेल ने चेतावनी दी कि टीकाकरण में दो महीने से अधिक या फिर तीन महीने की देरी होने पर अस्पताल में भर्ती होने वालों की संख्या बढ़ सकती है और मौतों की संख्या में वृद्धि हो सकती है, जो देश में चौथी कोरोना लहर का कारण बन सकती है।

दुनियाभर में अभी तक लगभग नौ करोड़ लोगों को मॉडर्न के कोरोना वैक्सीन से टीका लगाया जा चुका है। फ्रांस की कुल आबादी का लगभग 14 फीसदी को कोरोना की दोनों खुराक का टीका गया है और 3.15 करोड़ लोगों को टीके की कम से कम एक खुराक मिली है।