breaking news New

सर्व समाज ने गोंडवाना भवन में उत्साह के साथ बनाई बिरसा मुंडा की जयंती

सर्व समाज ने गोंडवाना भवन में उत्साह के साथ बनाई बिरसा मुंडा की जयंती

शक्ति। गोड़वाना भवन कंचनपुर में सर्व समाज,गोंडवाना गणतंत्र पार्टी, बहुजन समाज पार्टी, भीम आर्मी छत्तीसगढ़ क्रांति सेना द्वारा बिरसा मुंडा का जन्म जयंती मनाया गया। इस अवसर पर गोंडवाना गणतंत्र पार्टी की युवा मोर्चा कार्यकारिणी प्रदेश अध्यक्ष लाखन सिंह सिदार ने बताया कि हम मूलनिवासियों के लिए बड़ी गर्व की बात है कि हमारे देश के महान क्रांतिकारी महापुरुष हम आदिवासियो के भगवान बिरसा मुंडा का जन्म जयंती हमारे जिला के गोंडवाना भवन मे मनाया जा रहा है।

हम आदीवासी मुलनिवासियो के हक अधिकार दिलाने के लिए धरतीआभा बिरसा मुंडा ने ब्रिटिश सरकार के खिलाफ जंग छेड़ दी थी, उनका लम्बा संघर्ष रहा। उनके नेतृत्व में पूरे देश में लाखो आदिवासी ने 1898 में ब्रिटिश हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ रहे थे। जिनके क्रांति का मूल उद्देश्य जल जंगल जमीन को बचाना था, जिसमें एक लाख से भी ज्यादा आदिवासी शहीद हो गए। बिरसा मुंडा के संघर्ष को देखते हुए परिणाम यह राहा की ब्रिटिश हुकूमत घुटने टेकने पड़े और तत्काल ब्रिटेन में बैठकर एक कानून बनाया गया।

जिससे आदिवासियों मूल निवासियों को उनके अधिकार की जमीन दिया जाए कहकर जिस कानून के तहत आज भी आदिवासियों की जमीन गैर आदिवासी नहीं ले सकते और गैर आदिवासी तो क्या सरकार भी जमीनी नहीं ले सकती जबकी उस समय ब्रिटिश गॉरमेंट सात देशों में हुकूमत कर रही थी। इसी वजह से भारत के हम आदिवासी मुलनिवासी धरतीआभा बिरसा मुंडा  को अपना भगवान मानते हैं। 

उक्त कार्यक्रम में कई संगठन के लोग और गोंडवाना गणतंत्र पार्टी के युवा मोर्चा प्रदेश सचिव रवि सिदार, कीर्तन जगत, जय सिंह मरावी, शेखर जगत ,निखिल चंद्रा, बलवंत अनिल मरकाम, उदय मधुकर, ओम लहरे, सत्येंद्र यादव, दीपक यादव, दिल चंद, सतीश सागुन पटेल सहित बड़ी संख्या में सर्व समाज के लोग उपस्थित रहे।