breaking news New

भारतीय स्‍टेट बैंक में मनाया गया विश्‍व काव्‍य दिवस

भारतीय स्‍टेट बैंक में मनाया गया विश्‍व काव्‍य दिवस

रायपुर, 21 मार्च।  बैंक नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति, रायपुर के तत्‍वावधान में भारतीय स्‍टेट बैंक द्वारा विश्‍व काव्‍य दिवस की पूर्व संध्‍या पर ‘विश्‍व काव्‍य दिवस’ का आयोजन किया गया ।  इस कार्यक्रम की अध्‍यक्षता भारतीय स्‍टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक परविंदर भारती ने किया तथा नगर राजभाषा कार्यानवयन समिति  की अध्‍यक्ष सुश्री पॉपी शर्मा मैडम, कार्यक्रम की मुख्‍य अतिथि रही ।

 मुख्‍य प्रबंधक राजभाषा रजनीश कुमार यादव ने कार्यक्रम के दौरान अवगत‍ कराया कि यह विश्‍व काव्‍य दिवस का आयोजन  अंतर्राष्‍ट्रीय, राष्‍ट्रीय और क्षेत्रीय भाषाओं के काव्‍य को बढावा देने और उनकी महत्‍ता को प्रतिपादित किए जाने हेतु किया जाता है । इस अवसर पर छत्‍तीसगढी काव्‍य पाठ के लिए विशेष अतिथि जानेमाने गीतकार  चंपेश्‍वर गोस्‍वामी, हिंदी कवियित्री  पूजा अग्रवाल और अंग्रेजी की कविता पाठ के लिए स्‍नेह जैन  रही।  


विश्‍व काव्‍य दिवस के अवसर पर विभन्‍न भाषाओं में काव्‍य पाठ किया गया जिसमें छत्‍तीसगढी, हिंदी, अंग्रेजी के अलावा संस्‍कृत, मराठी, और अन्‍य भारतीय भाषाओं में काव्‍य पाठ किया गया । विशेष अतिथियों के काव्‍य पाठ के साथ-साथ नगर राजभाषा कार्यान्‍वयन समिति की समस्‍त सदस्‍य बैंक के भी स्‍टाफ सदस्‍यों ने काव्‍य पाठ किया। विशालाक्षी सहायक महाप्रबंधक ने संस्‍कृत भाषा में काव्‍य पाठ किया। आईओबी बैंक की प्रज्ञा तिवारी, भारतीय स्‍टेट बैंक के मेहुल चौबे, बैंक ऑफ बडौदा राजकुमार तिवारी, मेजर माधुरी घोडके तथा अन्‍य बैंकों के स्‍टाफ सदस्‍य रहे। 

भारतीय स्‍टेट बैंक के उप महा्रपबंधक  परविंदर भारती ने कहा कि काव्‍य किसी भी भाषा में कहा जाए पढा जाए उसके भाव मन को स्‍पर्श करते हैं और मैं सभी भाषाओं का सम्‍मान करता हूं । सभी भाषा के शब्‍दों में उनका अपना गांभीर्य है और उनका अपना महत्‍व है। भाव के लिए भाषा कभी बाधक नहीं होती है और विश्‍व काव्‍य दिवस के इस अवसर पर वे  सभी भाषा –भाषी के कवियों के प्रति अपना  सम्‍मान  व्‍यक्‍त करते हुए आगामी पर्व की शुभकामनाएं दी ।  नराकास की अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य अतिथि सुश्री पॉपी शर्मा ने समस्‍त उपस्थित सदस्‍यों को शुभकामनाएं दी तथा काव्‍य की महत्‍ता के बारे में बताते हुए भारतीय स्‍टेट बैंक की आयोजन की सराहना की । 

आज के इस कार्यक्रम में नराकास की विभिन्‍न प्रतियोगिताओं में विजेता स्‍टाफ सदस्‍यों दुलारी साहू, कौमिला पांडे, विशाल भल्‍ला एवं अजय ठाकुर  को भारतीय स्‍टेट बैंक के उपमहाप्रबंधक   परविंदर भारती और नराकास की अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य अतिथि पॉपी शर्मा के करकमलों से  पुरस्‍कृत भी किया गया । 

कार्यक्रम के विशेष अतिथि पूजा अग्रवाल, चंपेश्‍वर गोस्‍वामी और स्‍नेह जैन ने काव्‍य दिवस के बारे में भारतीय स्‍टेट बैंक के इस प्रयास की सराहना किए । 

कार्यक्रम का संचालन मुख्‍य प्रबंधक राजभाषा रजनीश कुमार यादव ने किया तथा आभार प्रदर्शन शकील साजिद ने किया ।  

कार्यक्रम के दौरान कोविड-19 के समस्‍त दिशा निर्देश का अनुपालन भी सख्‍ती से किया गया ।