breaking news New

VIDEO कलेक्टर ने लापरवाह शिक्षकों को लगाईं फटकार, किया औचक निरीक्षण , गुरूजी की भूमिका में दिखे जिला के मुखिया

VIDEO कलेक्टर ने लापरवाह शिक्षकों को लगाईं फटकार, किया औचक निरीक्षण , गुरूजी की भूमिका में दिखे जिला के मुखिया


कृष्णा नायक दोरनापाल  

2 बीईओ, 1 एबीईओ, 1 बीआरसी, 3 सीआरसी एवं 16 शिक्षकों को कारण बताओ नोटिस

स्कूलों का औचक निरीक्षण,लापरवाह शिक्षकों पर सख्त कार्यवाही के निर्देश

दोरनापाल।  सुकमा जिले में शिक्षा व्यवस्था को दुरुस्त कर समस्त विद्यार्थियों को गुणवत्ता शिक्षा उपलब्ध कराने को लेकर कलेक्टर विनीत नंदनवार, संकल्पित है। जिले में संचालित समस्त स्कूलों में शिक्षा व्यवस्था, शिक्षकों की उपस्थिति, छात्रों को उपलब्ध सुविधाएं और शिक्षण का जायजा लेने कलेक्टर विनीत नंदनवार, ने आज विभिन्न स्कूलों का दौरा किया।


उन्होंने एक ही दिन में तीनों विकासखण्ड की स्कूलों का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने लर्निंग आउटकम पर ध्यान दे कर शिक्षण कार्य करने के निर्देश दिए हैं। सर्वप्रथम कोंटा विकासखंड के स्कूलों से शुरुआत कर उन्होंने सुकमा और छिदगढ़ ब्लॉक में संचालित स्कूलों का भी दौरा किया। इस दौरान उन्होंने शासकीय हाई स्कूल दुब्बाटोटा, उच्चतर प्राथमिक शाला कोडरीपाल, माध्यमिक शाला तालनार, माध्यमिक शाला कस्तूरी, हाई स्कूल तालानार, का निरीक्षण किया।

उन्होंने कार्य में लापरवाही बरतने पर बीईओ कोंटा एवं छिंदगढ़, एबीईओ छिंदगढ़ और बीआरसी छिंदगढ़, संकुल समन्वयक चांदपारा छिंदगढ़  रघुवीर नेताम, संकुल समन्वयक दुब्बाटोटा, मनोज कुमार यादव, और संकुल समन्वयक तालनार,  चैतु राम सेठिया, को कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश जिला शिक्षा अधिकारी को दिए।

इसके साथ ही शासकीय हाई स्कूल दुब्बाटोटा से 5 शिक्षक, उच्चतर प्राथमिक शाला कोडरीपाल के 2 शिक्षक, माध्यमिक शाला तालनार  के 5 शिक्षक, माध्यमिक शाला कस्तूरी से 2 शिक्षक, हाई स्कूल तालनार से 2 शिक्षक को कारण बताओ नोटिस जारी करने और इसके साथ ही शिक्षण कार्य के प्रति उदासीनता और कार्य में कोताही बरतने के परिणामस्वरूप सहायक शिक्षक एलबी अंबेश कुमार गुप्ता, शासकीय हाई स्कूल दुब्बाटोटा को निलंबित करने हेतु निर्देश दिए। 

 शिक्षक की भूमिका में दिखे कलेक्टर



स्कूलों के निरीक्षण के दौरान एक और जहां कलेक्टर विनीत नंदनवार ने शिक्षकों पर कड़ा रुख अपनाया तो वहीं दूसरी ओर उन्होंने स्वयं  चॉक उठाकर स्कूली छात्रों को गणित के गुर सिखाए। उन्होंने छात्रों को गणित के प्रश्न हल करने को कहा और गलतियां भी सुधारी। इसके साथ ही सही जवाब लाने वाले छात्रों का उत्साहवर्धन भी किया। उन्होंने सभी छात्रों के उज्ज्वल भविष्य की कामना की। इस दौरान जिला शिक्षा अधिकारी  नितिन डड़सेना, व डीएमसी  श्याम सुंदर सिंह चौहान, भी उपस्थित रहे।