breaking news New

सोनिया गांधी ने कांग्रेस के संसदीय पदानुक्रम का पुनर्गठन किया

सोनिया गांधी ने कांग्रेस के संसदीय पदानुक्रम का पुनर्गठन किया

संसद के मानसून सत्र से पहले, कांग्रेस संसदीय दल की अध्यक्ष सोनिया गांधी ने "प्रभावी कामकाज को सुविधाजनक बनाने और सुनिश्चित करने के लिए" दोनों सदनों में पार्टी के संसदीय पदानुक्रम का पुनर्गठन किया।

एक निर्देश में, कांग्रेस के अंतरिम प्रमुख ने बताया कि पार्टी नेता अधीर रंजन चौधरी लोकसभा में पार्टी के नेता होंगे और गौरव गोगोई उनके डिप्टी होंगे। कांग्रेस ने यह भी बताया कि के सुरेश मुख्य सचेतक होंगे और रवनीत सिंह बिट्टू और मनिकम टैगोर निचले सदन में पार्टी के सचेतक होंगे। कांग्रेस नेता मनीष तिवारी और डॉ शशि थरूर भी समूह का हिस्सा होंगे।

राज्यसभा के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे फर्श पर नेता होंगे, जबकि आनंद शर्मा उनके डिप्टी होंगे। पार्टी ने अम्बिका सोनी, पी चिदंबरम, दिग्विजय सिंह और केसी वेणुगोपाल के साथ समूह के सदस्यों के रूप में जयराम रमेश को उच्च सदन में मुख्य सचेतक नियुक्त किया।

"सीपीपी के अध्यक्ष के रूप में, मैंने संसद के दोनों सदनों में हमारी पार्टी के प्रभावी कामकाज को सुविधाजनक बनाने और सुनिश्चित करने के लिए निम्नलिखित समूहों का पुनर्गठन करने का निर्णय लिया है। ये समूह सत्र के दौरान प्रतिदिन मिलेंगे और अंतर-सत्र अवधि के दौरान भी मिल सकते हैं। जहां संसद के मुद्दों का संबंध है," निर्देश में कहा गया है।

उन्होंने कहा, "इन समूहों की संयुक्त बैठकें जरूरत पड़ने पर बुलाई जा सकती हैं। राज्य सभा के नेता मल्लिकार्जुन खड़गे संयुक्त बैठकों के संयोजक होंगे।"

संसद का मानसून सत्र सोमवार से शुरू होने वाला है। इससे पहले विपक्षी नेताओं की रविवार को बैठक होने वाली है, जिसमें किसान आंदोलन, निजीकरण और देशद्रोह कानूनों की वैधता पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणियों सहित कई मुद्दों पर केंद्र सरकार को निशाना बनाने की रणनीति तैयार की जाएगी।