breaking news New

मुख्यमंत्री 10 जून को वर्चुअल माध्यम से विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे , कलेक्टर ने दी बैठक में जानकारी

मुख्यमंत्री 10 जून को वर्चुअल माध्यम से विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमिपूजन करेंगे ,  कलेक्टर ने दी बैठक में जानकारी

गरियाबंद ।  मुख्यमंत्री भूपेश बघेल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से 10 जून को  जिले में विकास कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन वर्चुअल तरीके से करेंगे। आज कलेक्टर निलेश क्षीरसागर ने समय-सीमा की बैठक में इस संबंध में जानकारी दी। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को आवश्यक जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि शासन की फ्लैगशिप योजनाओं से संबंधित विकास कार्यों को भी प्राथमिकता से शामिल किया जाए। उन्होंने इसके लिए सभी अधिकारियों को तत्काल जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश दिए हैं। कलेक्टर क्षीरसागर ने बैठक के दौरान कहा कि बरसात में वृहद वृक्षारोपण की तैयारी भी किया जाए। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री वृक्षारोपण प्रोत्साहन योजना अंतर्गत किसान खेत में फसल चक्र परिवर्तन करते हुए वृक्षारोपण कर सकते हैं, ऐसे किसानों को आगामी 3 साल तक 10 हजार रूपये प्रति एकड़ की दर से राशि दी जाएगी। उन्होंने ग्राम पंचायतों में भी ऐसे जमीन चिन्हांकन करने के निर्देश दिए हैं। वन मंडलाधिकारी मयंक अग्रवाल ने बताया की किसानों को इमारती या फलदार पौधा रोपण के लिए सहायता दी जाएगी उन्होंने वन पट्टा धारी किसानों को भी इसका लाभ देने के लिए कहा डीएफओ ने बताया कि गौठानों और अन्य स्थानों पर भी वृक्षारोपण किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि इस वर्ष पांच लाख पौधों का नर्सरी तैयार किया गया है कलेक्टर ने शालाओं और आंगनबाड़ी में भी पौष्टिक और फलदार पौधों के रोपण के लिए तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। कोरोना की स्थिति का जायजा लेते हुए कलेक्टर ने कहा कि जिले में कोरोना संक्रमण में फिलहाल गिरावट दर्ज की जा रही है, लेकिन हमें अभी भी सावधानी बरतनी होगी सीएमएचओ डॉक्टर नवरत्न ने बताया कि अभी लक्ष्य के अनुरूप कम टेस्टिंग हो रहा है जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है कलेक्टर ने टेस्ट बढ़ाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि जिले में अभी तक 241 सक्रिय मरीज हैं और रिकवरी रेट में 97 प्रतिशत है उन्होंने बताया कि कोविशिल्ड वैक्सिन की अभी 3500 डोज मिली है, जिसे सभी ब्लॉक में भेज दिया गया है। कलेक्टर ने 44 प्लस आयु वर्ग के लोगों को टीकाकरण तेज करने के निर्देश दिए हैं, साथ ही कहा है कि जिन स्थानों पर व्यक्ति वैक्सिनेशन कम हुआ है वहां विशेष कैंप लगाकर टीकाकरण बढ़ाया जाए। इसके अलावा जिले में ऑक्सीजन सप्लाई और बिस्तरों की संख्या और की तैयारी की समीक्षा भी की गई कलेक्टर ने आगामी 21 जून को योग दिवस के दौरान अधिक से अधिक पंजीयन करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने बताया कि इसमें लोग पंजीयन करके अपना वीडियो भी शेयर कर सकते हैं।

कलेक्टर ने कोरोना से मृत्यु हुए शासकीय अधिकारी कर्मचारी की परिजनों को अनुकंपा नियुक्ति देने संबंधी प्रक्रिया तेज करने के निर्देश संबंधित विभागों को दिए हैं, विशेषकर शिक्षा विभाग और अन्य बड़े विभागों को तत्काल निराकरण करने के निर्देश दिए हैं। जानकारी के अनुसार जिले में कोरोना काल के दौरान कुल 203 मृत्यु हुए हैं, जिनमें शासकीय कर्मचारी भी शामिल है। इसी तरह उन्होंने जिले में विशेष आवश्यकता वाले बच्चों की पहचान कर उन्हें सहायता उपकरण या मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराने के लिए ऐसे बच्चों की पहचान करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि ऐसे बच्चों को तत्काल राहत दी जाएगी। आने वाले समय में मौसमी बीमारियों को ध्यान में रखते हुए जल जनित बीमारियों के लिए ग्राम स्तर पर आयोजित स्वच्छता समितियों को पेयजल स्रोतों में क्लोरिनेशन और ब्लीचिंग पाउडर की व्यवस्था अभी से करने कहा गया है। सीएमएचओ ने बताया कि जिले में सांप और कुत्तों के काटने के लिए पर्याप्त मात्रा में इंजेक्शन और दवाई मौजूद है।