breaking news New

अपने मुख्यालयों में निवास करें अधिकारी-कर्मचारी: कमिश्नर धावड़े

अपने मुख्यालयों में निवास करें अधिकारी-कर्मचारी: कमिश्नर धावड़े

जगदलपुर।   कमिश्नर  श्याम धावड़े ने सभी अनुविभागीय एवं जनपद स्तरीय अधिकारियों को अपने-अपने मुख्यालयों में निवास करने के निर्देश दिए हैं।

उन्होंने संभाग के सभी कलेक्टरों को इस संबंध में पत्र प्रेषित करते हुए अधिकारियों के मुख्यालय में निवास नहीं करने पर नाराजगी जाहिर की है। कमिश्नर ने कहा है कि अनुविभाग एवं तहसील स्तरीय अधिकारियों के मुख्यालय में निवास नहीं करने के कारण शासन की योजनाओं के क्रियान्वयन में अनावश्यक विलंब की स्थिति निर्मित होती है तथा हितग्राहियों को समय-सीमा के भीतर सेवाएं उपलब्ध नहीं हो पाती हैं।

राजस्व विभाग के अनुविभागीय अधिकारी, तहसीलदार व जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारियों के मुख्यालय में नहीं रहने के कारण शासन की सर्वोच्च प्राथमिकता वाली योजनाओं तथा वन अधिकार मान्यता प्रमाण पत्र, ऋण पुस्तिका का वितरण, सामाजिक प्रस्थिति प्रमाण पत्र का वितरण समय पर सुनिश्चित नहीं हो पाता है वहीं विभिन्न निर्माण कार्यों के गुणवत्ता की निगरानी का कार्य भी प्रभावित होता है।

अनुविभागीय अधिकारी (राजस्व) एवं तहसीलदार न्यायालयीन प्रकरणों में पीठासीन अधिकारी होते हुए भी मुख्यालय में उपस्थित नहीं होने से प्रकरणों में पक्षकार न्यायालय में प्रतीक्षारत रहते हैं। समय पर प्रकरणों का निराकरण नहीं हो रहा है।

इससे ग्रामीण पक्षकारों व आवेदकों के समय का अपव्यय तो होता ही है, उन्हें आर्थिक एवं मानसिक कष्ट भी होता है। अधिकारियों के अपने मुख्यालय में निवास नहीं करने आम जनता की समस्याओं का निराकरण समय पर नहीं होता है, जिसके कारण जन असंतोष के साथ ही शासन-प्रशासन की छबि भी धूमिल होती है।