breaking news New

मरवाही उपनिर्वाचन के लिए मतदान कल, सुगम और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए तैयारी पूर्ण

मरवाही उपनिर्वाचन के लिए मतदान कल, सुगम और निष्पक्ष निर्वाचन के लिए तैयारी पूर्ण

 रायपुर।  छत्तीसगढ़  के मरवाही विधानसभा क्षेत्र क्रमांक 24 के लिए हो रहे उप निर्वाचन के लिए मंगलवार को मतदान होगा। मतदाता सुबह 8 बजे से शाम 6 बजे तक अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। इस उप निर्वाचन में 8 अभ्यर्थी हिस्सा ले रहे हैं। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि सुचारू एवं सुगम मतदान के लिए मरवाही विधानसभा क्षेत्र में 286 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं। मतदान पूर्व अभ्यर्थियों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति में मॉकपोल कराया जाएगा। एक हजार तीन सौ छिहत्तर मतदान दलों में से रविवार को 146 मतदान दलों को रवाना किया गया था, जबकि शेष दलों को सोमवार को व्यवस्थित ढंग से मतदान केन्द्रों तक पहुँचाया गया। कोरोना संक्रमण को देखते हुए मतदान केन्द्रों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए गए हैं।

भारत निर्वाचन आयोग के दिशा निर्देशों के अनुसार मतदान केन्द्रों में बिना मास्क तथा हाथों को सेनिटाइज किए बगैर मतदाता मतदान नहीं कर सकेंगे।    

रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि निष्पक्ष निर्वाचन सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने एक सामान्य प्रेक्षक,एक व्यय प्रेक्षक तथा 44 माइक्रो प्रेक्षक नियुक्त किए हैं। इसके साथ ही मतदान केन्द्र में पल-पल की स्थिति जानने के लिए 29 मतदान केन्द्रों में वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गई है। 

 मरवाही विधानसभा क्षेत्र में एक लाख,इन्क्यानबे हज़ार चार मतदाता हैं इनमें से 93 हजार सात सौ पैतीस पुरूष, 97 हजार दो सौ पैंसठ महिला तथा चार तृतीय लिंग के मतदाता शामिल है।  इस विधानसभा क्षेत्र के मतदाताओं के सुगम मतदान के लिए 49 सहायक मतदान केन्द्र समेत कुल 286 मतदान केंद्र बनाए गए हैं  । मरवाही में अंधियारखोह मतदान केन्द्र में सबसे अधिक 1306 मतदाता हैं ,जबकि खमलीखुर्द में सबसे कम 130 मतदाता हैं।

  इस निर्वाचन में कोरोना संक्रमण को देखते हुए अस्सी वर्ष तथा उससे अधिक आयु के मतदाताओं, दिव्यांग तथा कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए पहली बार डाक मतपत्रों से मतदान की सुविधा दी गई थी ।

 निर्वाचन आयोग के इस पहल का व्यापक असर देखा गया। कोरोना प्रभावित मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं , उन्हें  मतदान के अंतिम 1 घंटे में  मतदान की सुविधा प्रदान की गई है ।