breaking news New

सुकमा पहुंची कोविड वैक्सिन की पहली खेप : 16 जनवरी से टीकाकरण का होगा शुभारंभ

सुकमा पहुंची कोविड वैक्सिन की पहली खेप : 16 जनवरी से टीकाकरण का होगा शुभारंभ

सुकमा।  देश विदेश में हड़कंप मचा चुके कोरोना वायरस के संबंध में अब सुकमा जिलेवासियों के लिए राहत की खबर है। कोविड-19 वैक्सीन की पहली खेप सुकमा पहुंचने से जिलेवासी अब राहत की सांस ले सकते है। आज दोपहर 12 बजे जिला अस्पताल सुकमा में नगर पालिका अध्यक्ष  जगन्नाथ साहू ने कोविड वैक्सीन स्टोरेज बॉक्स की पूजा अर्चना कर नारियल फोड़कर वैक्सीन का स्वागत किया। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिगण, संयुक्त कलेक्टर  रवि साहू, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी  सीबीपी बनसोड सहित सवास्थ्य विभाग के अन्य अधिकारीगण मौजूद थे। 


 16 जनवरी से होगा जिले के तीन केंद्रों में टीकाकरण

जिले को मिली पहली खेप में कोविड वैक्सीन के 5 हजार 130 डोज प्राप्त हुए है। प्रथम चरण में जिला अस्पताल सुकमा, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कुकानार एवं सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कोंटा में जिले में कार्यरत 4184 स्वास्थ्य कर्मियों, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं, मितानिनों को टीका लगाया जाएगा। वैक्सीनेशन के प्रथम चरण का शुभारम्भ 16 जनवरी से तीनों केंद्रों में किया जाएगा। प्रति दिन 100 लोगों का टीकाकरण होगा। टीकाकरण के लिए 91 स्वास्थ्य कर्मियों को प्रशिक्षण दिया गया है। 

तीन चरणों में होगा टीकाकरण


कोविड-19 का टीका तीन चरण में लगाया जाएगा। पहले चरण में स्वास्थ्य विभाग के फ्रंटलाइन वॉरियर्स, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और मितानिनों को ये टीके लगेंगे। दूसरे चरण में 60 वर्ष की आयु से अधिक वाले लोगों को टीका लगाया जाएगा और तीसरे चरण में 60 की आयु से कम उम्र के नागरिकों को लगाया जाएगा। हर व्यक्ति को कोविड वैक्सीन की दो डोज लगाई जाएगी। जिसमें पहले डोज के 28 दिन के अंतराल में दूसरी डोज का टीकाकरण किया जाएगा।