breaking news New

8 जगहों से लिया सैंपल, टाउनशिप में बीएसपी नहीं ली सूध, निगम आयुक्त ने घर पहुंच देखी पेयजल व्यवस्था

8 जगहों से लिया सैंपल, टाउनशिप में बीएसपी नहीं ली सूध, निगम आयुक्त ने घर पहुंच देखी पेयजल व्यवस्था


 पानी निकासी संसाधन का भी निरीक्षण किया

रिसाली, 5 जून। पूरे टाउनशिप में गंदा पानी आने की शिकायत के माह भर बाद भी व्यवस्था में सुधार नहीं हुआ है। रिसाली नगर पालिक निगम के सीमा क्षेत्र में आने वाले मरोदा, रिसाली और रूआबांधा सेक्टर में बीएसपी के अधिकारी सुध नहीं ली। लगातार शिकायत मिलने पर निगम आयुक्त प्रकाश कुमार सर्वे इन्हीं क्षेत्रों का भ्रमण कर पेयजल व्यवस्था का न केवल जायजा लिया बल्कि 8 स्थानों से पानी की शुद्धता जांचने सैंपल लिया।

शनिवार की सुबह आयुक्त अपनी टीम के साथ रूआबांधा एचएससीएल काॅलोनी पहुंचे यहां पर स्थानीय नागरिकों से चर्चा करने पर खुलासा हुआ कि पिछले एक माह से उनके घरों में गंदा पानी आ रहा है। पानी बीएसपी के मरोदा टैंक से आता है, लेकिन बीएसपी के अधिकारी ने झांका तक नही। निगम आयुक्त के पूछने पर बताया कि वे पानी का ट्रीटमेंट कर उसे पीने के उपयोग में ला रहे। इस वजह से वे जल जनित रोग के प्रभाव से बचे हुए हैं आयुक्त के इस भ्रमण कार्यक्रम में नोडल अधिकारी रमाकांत साहू, सहायक अभियंता बी के सिंह व उपअभियंता हिमांशु कावड़े और गोपाल सिन्हा शामिल थे।


पानी में काई

रेंडम पेयजल जांच के दौरान कई घरों में पानी साफ दिखाई दे रहा था, लेकिन बर्तन या फिर पारदर्शी पात्र में पानी स्टोर करने पर उसमे काले-काले काई के बारीक कण नजर आ रहे थे। इसे देख आयुक्त ने पानी को केवल बाह्य उपयोग करने की सलाह दी और सैंपल कलेक्ट कर जांच कराने के निर्देश दिए।

सार्वजनिक नल से लिया सैंपल

भ्रमण के दौरान आयुक्त मरोदा सेक्टर भी पहुंचे। यहां घरों से पानी का सैंपल लेने के बाद पैदल मैत्री गार्डन मार्ग भी पहुंचे। सार्वजनिक नल दिखाई देने पर आयुक्त ने सैंपल कलेक्ट करने के निर्देश दिए।

देखा नाली निर्माण

रूआबांधा एचएससीएल काॅलोनी में निगम द्वारा नाली निर्माण कराया जा रहा हैं कार्य को देख आयुक्त नाली खुदाई करने वाले श्रमिकों से ढलान के बारे में पूछताछ की। इस दौरान आयुक्त ने मजदूरों से प्रभारी अभियंता द्वारा स्थल निरीक्षण करने अथवा नहीं संबंधी पूछताछ की। मजदूरों का जवाब नहीं था।

यहां से लिया पानी जांचने सैंपल

1. 199 बी रूआबांधा सेक्टर निवासी संजय सिंह

2. 40 बी एचएससीएल काॅलोनी निवासी आनंद सिंह

3. 138 बी एचएससीएल काॅलोनी निवासी राहूल यादव

4. 150 बी रिसाली सेक्टर निवासी राजकुमार चैधरी

5. 34 ए ई पाकेट मरोदा सेक्टर

6. 34 बी ई पाकेट निवासी बीआर पुरे

7. 12 ए आई पाकेट मरोदा सेक्टर निवासी नवीन वर्मा

8. मैत्री गार्डन गेट समीप सार्वजनिक नल