breaking news New

सुकमा जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस

सुकमा जिले में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया विश्व आदिवासी दिवस


सुकमा. सोमवार को विश्व आदिवासी दिवस के उपलक्ष्य में जिले के अलग-अलग क्षेत्रों में आदिवासी मूल के लोगों द्वारा बड़े ही हर्षोल्लास के साथ आदिवासी दिवस को मनाया गया। अधिकांश स्थानों पर मिलन समारोह , आराध्य देवी देवताओं की पूजा अर्चना,ध्वजारोहण, नाच गाने के साथ बड़ी शांति पूर्ण तरीके से इस दिवस को मनाया गया। जिसमें समाज प्रमुखों ने समाज के विकास हेतु शिक्षा, स्वास्थ्य की महत्ता को बताया। इस दौरान हूँगाराम मरकाम, धनीराम बारसे, रामा सोड़ी, बोंके कवासी, संजय सोड़ी, प्रवीण सोड़ी, आराधना मरकाम सहित समाज प्रमुख समेत सैकड़ो आदिवासी उपस्थित रहें।

जिला पंचायत अध्यक्ष हरीश कवासी ने सभी को विश्व आदिवासी दिवस की बधाई देते हुए कहा कि समाज के उत्थान के लिए हम सभी कटिबद्ध हैं । हम सभी को एक होकर समाज को इसी तरह आगे बढ़ाना हैं। वर्तमान सरकार भी आदिवासियों के विकास हेतु वनोपज के समर्थन मूल्य में वृद्धि, कर्ज माफी, विश्व आदिवासी दिवस पर अवकाश प्रदान किए ताकि हम आज के दिन आदिवासियों के हितों की बात आपस मे मिलकर कर सके।

विश्व आदिवासी दिवस के अवसर पर सुकमा पुलिस ने पूना नर्कोम अभियान "नई सुबह की ओर" की शुरुवात की इस अभियान के तहत पुलिस प्रशासन द्वारा जिले में संस्कृति, शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार के साथ सरकार की अच्छी नीतियों को जनता तक पहुंचा कर पुलिस व ग्रामीणों के बीच समन्वय स्थापित किया जाएगा। 

एसपी सुनील शर्मा ने सुकमा स्तिथ सर्व आदिवासी भवन व केरलापाल(मांझीपारा) में ग्रामीणों से मुलाकात करके उनसे चर्चा की।  पुलिस प्रशासन द्वारा ग्रामीणों को रोजमर्रा की उपयोगी वस्तुओं जैसे कपड़े, चप्पल, नारियल का वितरण किया गया, साथ ही स्वास्थ्य सुविधा हेतु शिविर का भी आयोजन किया गया। इस दौरान एएसपी ॐ चंदेल, डीएसपी श्याम मधुकर, एसडीओपी परमेश्वर तिलकवार, डीएसपी पारुल अग्रवाल रहें मौजूद।

एसपी सुनील शर्मा ने कहा कि पूना नर्कोम अभियान के तहत आदिवासी संस्कृति में भागीदारी,शिक्षा, स्वास्थ्य, रोजगार जैसे 10 मानक बिंदुओं पर कार्य किया जाएगा।