Covid19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में केरल भी शामिल

Covid19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्यों में केरल भी शामिल


नईदिल्ली। भारत  में कोरोना वायरस से प्रभावित  केरल उन राज्यों में शामिल हो गया है जहाँ इस महामारी के संक्रमित लोग ज्यादा  है। देश में   महाराष्ट्र ,तमिलनाडु और दिल्ली जैसे राज्यों में कोरोना संक्रमित ज्यादा है , इन्ही राज्यों में  केरल भी  शामिल हो गया है।   शनिवार शाम तक यहां कोरोना  के 306 मरीज सामने आ चुके थे।  अब तक राज्य में इस बीमारी से दो लोगों की मौत हो चुकी है।  राज्य में 50 लोग ऐसे भी हैं, जिन्हें ठीक होने के बाद अस्पतालों से छुट्टी मिल चुकी है। 

कोरोना से ठीक होने वालों में पठानमथिट्टा के रहने वाले सबसे उम्रदराज दंपति- थॉमस (93) और मरियाम्मा (88) भी हैं. केरल में 7 विदेशी नागरिकों को भी पॉजिटिव पाए जाने पर इलाज के लिए भर्ती किया गया था।  इनमें ब्रिटिश नागरिक 57 साल के ब्रायन लॉकवुड भी शामिल हैं। 

ब्रायन अपनी पत्नी समेत 18 लोगों के साथ केरल के टूर पर आए थे।  ब्रायन को दुबई की फ्लाइट पकड़ने से कुछ वक्त पहले ही अस्पताल में भर्ती कराया गया था।  हफ्तों के इलाज से ठीक होने के बाद ब्रायन को कलामास्सेरी मेडिकल कॉलेज अस्पताल से छुट्टी मिल चुकी है।

सफल इलाज के बाद ब्रायन और उनकी पत्नी अब कोच्चि में एक सरकारी सुविधा में रह रहे हैं. 14 दिन के निगरानी पीरियड के बाद वो अपने देश वापस जाने के लिए मुक्त होंगे।   

chandra shekhar