breaking news New

ग्राम ननकट्टी में विभिन्न विकास कार्यों का मंत्री ने किया भूमि पूजन और लोकार्पण

   ग्राम ननकट्टी में विभिन्न विकास कार्यों का मंत्री ने किया भूमि पूजन और लोकार्पण

दुर्ग । लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी एवं ग्रामोद्योग मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने आज अहिवारा विधानसभा क्षेत्र के ग्राम ननकट्टी में विभिन्न विकास कार्यों का भूमिपूजन एवं लोकार्पण किया। मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने सर्वप्रथम भक्त माता कर्मा की मूर्ति स्थापना कर साहू समाज के लोगों को बधाई एवं शुभकामनाएं दी। इस दौरान मंत्री गुरु रूद्र कुमार ने गौठान में सामुदायिक भवन निर्माण, पानी टंकी एवं पाइप विस्तार, बालकृष्ण साहू के घर से श्मशान घाट तक नाली निर्माण, शासकीय उचित मूल्य की दुकान एवं गोदाम , स्व सहायता समूह के लिए शेड निर्माण का भूमि पूजन एवं सामुदायिक भवन का लोकार्पण और प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के अतिरिक्त भवन का लोकार्पण किया।

इस अवसर पर मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने कहा कि राज्य सरकार सभी वर्ग के विकास के लिए वचनबद्ध हैं और सर्व समाज के लिए निरंतर विकास कार्य कर रही है। बुनियादी सुविधाओं के साथ तेजी से आर्थिक विकास राज्य सरकार की प्राथमिकता है और इस दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल जी के नेतृत्व में राज्य सरकार ने किसानों के लिए बड़ा कार्य किया है किसानों को धान बोनस के रूप में ?2500 प्रति क्विंटल दिया जा रहा है। वही आने वाले वर्षों में धान खरीदी की राशि ?2800 प्रति क्विंटल देने की योजना है।

मंत्री ने कहा कि मुख्यमंत्री  भूपेश बघेल के नेतृत्व में जल जीवन मिशन के अंतर्गत ग्रामीण एवं सुदूर अंचलों में 2023 तक संपूर्ण छत्तीसगढ़ राज्य के ग्राम पंचायत स्तर के प्रत्येक घर में नल के माध्यम से स्वच्छ पेयजल की आपूर्ति की जाएगी और पेयजल सहित मूलभूत विकास कार्यों में तेजी लाना हमारी सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमारी सरकार गरीबों, मजदूरों और किसानों की सरकार है। लोगों को विकास की मुख्यधारा से जोडऩे के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं।

इस अवसर पर ग्रामीणों की मांग पर मंत्री गुरु रुद्र कुमार ने साहू समाज को सामाजिक भवन, श्मशान घाट में प्रतिक्षालय निर्माण, बड़े तालाब और गौठान तालाब के सौंदर्यीकरण की घोषणा की है। इसी के साथ निषाद समाज के लिए शौचालय युक्त भवन की मांग को पूरा करने का आश्वासन दिया है। साथ ही उन्होंने कहा कि ननकट्टी में गौरव पथ के लिए प्रस्ताव भेजा गया है जल्द ही आदेश आ जाएगा।

इस अवसर पर दुर्ग जिला पंचायत अध्यक्ष  शालिनी रिवेंद्र यादव, दुर्ग जनपद अध्यक्ष  देवेन्द्र देशमुख, सभापति पुष्पा भुनेश्वर यादव, जनपद पंचायत सदस्य महेश्वरी हंकारा, सरपंच  भुवनेश्वरी वर्मा, दुर्ग ब्लॉक कांग्रेस कमेटी के प्रभारी  भुवनेश्वर यादव, ब्लॉक अध्यक्ष  हीरा वर्मा, जिला कांग्रेस कमेटी के महामंत्री  रज्जाक खान, जिला कांग्रेस कमेटी के सचिव  लोकेश साहू, जिला साहू संघ के कार्यकारी अध्यक्ष  यतीश साहू, तहसील साहू संघ दुर्ग ग्रामीण के अध्यक्ष  प्रीतम साहू, परीक्षेत्रीय साहू संघ के अध्यक्ष  केशव राम साहू, विधायक प्रतिनिधि  जयंत देशमुख एवं सहित बड़ी संख्या में ग्रामवासी उपस्थित थे।