breaking news New

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी हुई जारी

गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल को लेकर ट्रैफिक एडवाइजरी हुई जारी

नई दिल्ली । गणतंत्र दिवस परेड की रिहर्सल से पहले दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की। इसके मुताबिक 17 जनवरी से 21 जनवरी तक सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक राजपथ-रफी मार्ग, राजपथ-जनपथ, राजपथ-मान सिंह रोड और राजपथ-सी-हेक्सागन पर आवाजाही बंद रहेगी। विजय चौक से इंडिया गेट मार्ग भी यातायात के लिए बंद रहेगा। 

राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड रिहर्सल की सुविधा के लिए 17, 18, 20 और 21 जनवरी को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे के बीच राजपथ-रफी मार्ग, राजपथ-जनपथ, राजपथ-मानसिंह रोड और राजपथ-सी-हेक्सागन पर यातायात प्रतिबंध लगाया जाएगा।

परेड का रूट पिछले साल की तरह छोटा होगा

गृह मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक परेड का रूट पिछले साल की तरह छोटा होगा। मार्चिंग दल लाल किले के बजाय इंडिया गेट सी-हेक्सागोन पर समाप्त होगा। सेंट्रल विस्टा के तहत पुनर्विकास किया गया राजपथ परेड में भाग लेने वाले दल के पूर्वाभ्यास के लिए विजय चौक और इंडिया गेट के बीच खोला गया है।

बैठने की व्यवस्था को और कम किया जाएगा

देश में गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान कोरोना की तीसरी लहर अपने चरम को छूने की रिपोर्ट है। इसका हवाला देते हुए अधिकारी ने कहा कि बैठने की व्यवस्था को और कम किया जा सकता है, क्योंकि 1 लाख की बैठने की क्षमता के बावजूद परेड में 25,000 आगंतुकों की अनुमति है।

गणतंत्र दिवस का जश्न अब 23 जनवरी से शुरू होगा

सरकार के सूत्रों ने बताया कि सुभाष चंद्र बोस की जयंती को शामिल करने के लिए गणतंत्र दिवस का जश्न अब 24 जनवरी के बजाय हर साल 23 जनवरी से शुरू होगा। गणतंत्र दिवस भारत में हर साल 26 जनवरी को देश के संविधान के लागू होने के दिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।