breaking news New

पलारी में वजन त्योहार का संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने किया शुभारंभ

पलारी में वजन त्योहार का संसदीय सचिव शकुन्तला साहू ने किया शुभारंभ

          

पलारी।  छत्तीसगढ़ राज्य में महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा 7 जुलाई से 16 जुलाई तक  वजन त्योहार मनाया जा रहा है जिसके तारतम्य में आज नगर पंचायत पलारी में बच्चों में पोषण की स्थिति का पता लगाने के लिए महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा वजन त्योहार का आयोजन किया जा रहा है जिसमें  कोविड नियमों का पालन करते हुए हितग्राही बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों में बुलाकर उनके पोषण स्तर की जांच की जा रही है जिसका भव्य शुभारंभ संसदीय सचिव एवं क्षेत्रीय विधायक सुश्री शकुन्तला साहू ने जनप्रतिनिधियों एवं अभिभावकों के समक्ष पाँच वर्ष के कम आयु के बच्चों का वजन और ऊंचाई नापकर किया।*    उन्होंने आंगनबाड़ी केंद्र क्र.03 की अर्तिका देवांगन उम्र 4 वर्ष 6 माह का वजन (16.500 kg) एवं ऊंचाई (104 cm) माप किया जो कि सुपोषण स्तर की है। इसी तरह  निधि ध्रुव उम्र 3 वर्ष 4 माह का वजन 13.790 कि. ग्रा. तथा ऊँचाई 96 से. मी. नाप गया जो की सामान्य पोषण स्तर(हरे रंग) है।
          विधायक जी ने इस अवसर पर कहा कि वजन त्योहार शासन की महत्वपूर्ण योजना है जिसमें बच्चों का वजन लेकर सुपोषण अथवा कुपोषण स्तर की जांच की जाती है तथा उसके आधार पर  बच्चे को चिन्हाकित कर विशेष पोषण  आहार आंगनबाड़ी कार्यकर्ता एवं सहायिका की देखरेख में दिया जाता है। सरकार का मुख्य उद्देश्य 0 से 5 वर्ष के प्रत्येक बच्चों को सुपोषण स्तर तक पहुंचाना है। उन्होंने  कार्यक्रम के माध्यम से सभी अभिभावकों को निवेदन किया कि  वे अपने 0 से 5 वर्ष के बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्र तक पहुचाने में मदद करे तभी हम सुपोषित छत्तीसगढ़ की कल्पना को साकार कर पाएंगे।
             इस अवसर पर परियोजना अधिकारी  श्रीमती नीरज सिंह ठाकुर भी मौजूद रहीं, उन्होंने बताया कि 7 जुलाई से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार मनाया जा रहा है जिसमे पाँच वर्ष तक कि उम्र के बच्चों के पोषण का स्तर की जाँच करने के लिए उनका वजन लिया जा रहा है। इससे पहले  प्रत्येक आंगनबाड़ी कार्यकर्ता  अपने हितग्राहियों के घर घर जाकर रेडी टू ईट के साथ  साथ वजन त्यौहार का आमंत्रण भी बांट रही हैं साथ ही केंद्र में आने के लिए प्रोत्साहित भी कर रही हैं। उन्होंने बताया कि जिले में पांच वर्ष से कम आयु के लगभग एक लाख बच्चों  तथा पलारी ब्लॉक में लगभग 17 से 20 हज़ार  बच्चों के पोषण स्तर आंकलन के लिए वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। इस दौरान पांच वर्ष तक के बच्चों का वजन और ऊंचाई ज्ञात किया जाएगा तथा बच्चों में बौनापन और दुर्बलता की भी जांच की जाएगी। पोषण स्तर की जांच उपरांत बच्चों का आयुवार रिकॉर्ड मोबाइल एप्प में 30 जुलाई तक एंट्री किया जाएगा।  साथ ही इस बार 11 से 18 वर्ष तक कि किशोरियों का हीमोग्लोबिन टेस्ट और उनका वजन लेकर बीएमआई निकाला जायेगा।
              इस अवसर पर खिलेंद्र वर्मा अध्यक्ष जनपद पंचायत पलारी, गणेश शंकर जायसवाल वरिष्ठ कांग्रेस नेता एवं सरपंच छेरकापुर, सुकालू राम यदु किसान नेता, श्रीमती पूर्णिमा वीरेंद्र माहेश्वरी सभापति महिला बाल विकास विभाग जनपद पंचायत पलारी, जानकी ध्रुव अध्यक्ष ( महिला) ब्लॉक कांग्रेस कमेटी पलारी, पुष्पा मोहन बंजारे पार्षद, संतोष देवांगन पार्षद, सुनील कुर्रे अध्यक्ष अनु. जाती बिभाग ब्लॉक कांग्रेस पलारी, प्रवीण धुरंधर जनपद सदस्य पलारी,माहेश्वरी कुर्रे, बाबूखान, वीरेंद्र माहेश्वरी, परियोजना अधिकारी  श्रीमती नीरज सिंह ठाकुर, सुपरवाइजर देवांगन मैडम, वर्मा मैडम, सोनी मैडम, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताएं एवं सहायिकाएं, पालक एवं बच्चे उपस्थित रहे।