breaking news New

स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस, एजुकेशन सिटी जावंगा में मनाया गया

स्वामी विवेकानंद जयंती पर राष्ट्रीय युवा दिवस, एजुकेशन सिटी जावंगा में मनाया गया

दंतेवाड़ा, 12 जनवरी। भारत देश के युवा प्रतीक स्वामी विवेकानंद की 158 वीं जयंती अवसर पर 36 वीं राष्ट्रीय युवा दिवस 12 जनवरी 2021 को दंतेवाड़ा जिले के एजुकेशन सिटी जावंगा में मनाया गया। समाज कल्याण फाउंडेशन इंडिया, अन्तर्राष्ट्रीय मानव अधिकार प्रतिरक्षक फाउंडेशन तथा अखिल भारतीय युवा परिषद के सहयोग से दंतेवाड़ा के शिक्षक तथा युवा अमुजूरी बिश्वनाथ के द्वारा एजुकेशन सिटी, ग्राम जावंगा और गीदम में युवा साथियों के साथ जागरूकता कार्यक्रम किया गया। जिसमें युवाओं के लिए स्वामी विवकानंद जीवनी व ज्ञान संदेश, देशभक्ति, सशक्तिकरण, प्रेरणा व देश विकास के नारें और व्याख्यान दिया गया। 

इस अवसर वर अमुजूरी बिश्वनाथ अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि युवा पीढ़ी किसी भी देश का भविष्य होती है, युवाओं पर ही देश का भविष्य निर्भर करता है।  देश की युवा पीढ़ी को सही मार्गदर्शन मिल सके, इसलिए हर साल 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। भारत सरकार ने सन 1985 से 12 जनवरी   यानी स्वामी विवेकानंद की जयंती को देशभर में राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की। स्वामी विवेकानंद देश के महानतम समाज सुधारक, विचारक और दार्शनिक थे। उनके आदर्शों और विचारों से देशभर के युवा प्रोत्साहित हो सकते हैं। स्वामी विवेकानंद के विचारों को जीवन में अपनाकर व्यक्ति सफल हो सकता है।

स्वामी विवेकानंद के आदर्शों और विचारों से देशभर के युवाओं को प्रोत्साहना मिलती है। देश के विकास में युवा पीढ़ी का बहुत बड़ा योगदान होता है। छत्तीसगढ़ प्रदेश में विभिन्न विषयों पर सामाजिक सेवा देने हेतु सीडब्ल्यूएफआई अध्यक्ष पद्मश्री डॉ विजय साहा, आईएचआरडीएफ सचिव सशी कुमार द्वारा सहयोग तथा कार्यसूची वर्चुअल मध्यम से पुष्टि किया गया। इस कार्यक्रम में लिंगेश्वर ठाकुर, अजय सोड़ी, जिलाराम आत्रा, मोती आत्रा, शंकर मंडावी, अनिल वेक तथा युवा साथियों ने हिस्सा लिया।