breaking news New

जी4 के विदेश मंत्रियों से मिले जयशंकर

जी4 के विदेश मंत्रियों से मिले जयशंकर

संयुक्त राष्ट्र। भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने संयुक्त राष्ट्र महासभा के 76वें उच्च स्तरीय सत्र में हिस्सा लिया। यहां उन्होंने कई देशों के प्रतिनिधियों के साथ द्विपक्षीय बैठकें भी कीं। साथ ही एस जयशंकर ने जी-4 मंत्रियों से भी मुलाकात की।

मुलाकात के बाद विदेश मंत्री एस जयशंकर ने ट्वीट किया कि जी-4 विदेश मंत्रियों जर्मनी के संघीय विदेश मंत्री हेइको मास, ब्राजील के विदेश मंत्री कार्लोस अल्बर्टो फ्रेंको फ्रांका और जापानी विदेश मंत्री मोतेगी तोशिमित्सु के साथ बहुपक्षवाद में सुधार की आवश्यकता पर एक स्पष्ट संदेश दिया है। उन्होंने आगे कहा कि सभी ने एक निश्चित समय सीमा में ठोस परिणाम के लिए आह्वान किया है।

जी-4 मंत्रियों की ओर से एक संयुक्त बयान जारी किया गया है। इसमें उन्होंने कहा कि जी-4 मंत्रियों ने सुरक्षा परिषद को और अधिक वैध, प्रभावी और प्रतिनिधि बनाने के लिए इसमें सुधार करने की आवश्यकता को रेखांकित किया।

बयान में कहा गया है कि जी-4 मंत्रियों ने एक निश्चित समय सीमा में ठोस परिणाम प्राप्त करने के लिए अन्य सुधारवादी देशों और समूहों सहित सभी इच्छुक सदस्य देशों के साथ बातचीत तेज करने का फैसला किया गया है।

तंजानिया के एफएम लिबरेटा मुलामुला से की मुलाकात
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने तंजानिया के एफएम लिबरेटा मुलामुला से मुलाकात पर ट्वीट किया कि हमारी विकास साझेदारी और पारंपरिक राजनीतिक सहयोग को आगे बढ़ाने के लिए हम मिलकर काम करेंगे।

जापानी विदेश मंत्री मोतेगी से मिले जयशंकर
विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने जापानी विदेश मंत्री मोतेगी तोशिमित्सु से भी मुलाकात की और ट्वीट किया। जयशंकर ने भारत-प्रशांत की घटनाओं पर तोशिमित्सु की अंतर्दृष्टि की सराहना की। इस दौरान अफगानिस्तान को लेकर भी बातचीत हुई।