मरवाही सीट पर उपचुनाव की तारीख का एलान, 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को नतीजे

मरवाही सीट पर उपचुनाव की तारीख का एलान, 3 नवंबर को वोटिंग, 10 को नतीजे

रायपुर, 29 सितंबर।  चुनाव आयोग ने छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, गुजरात, ओडिशा, नगालैंड, मणिपुर समेत कई प्रदेशों की 56 विधानसभा सीटों और एक लोकसभा सीट पर उपचुनाव की तारीख का ऐलान कर दिया है. इन सीटों पर 3 नवंबर को वोट डाले जाएंगे और 10 नवंबर को गिनती की जाएगी. हालांकि, चुनाव आयोग ने फैसला किया है कि असम, केरल, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल की 7 सीटों पर उपचुनाव नहीं होगा. जिन सीटों पर चुनाव नहीं होंगे उनमें असम की रंगपारा, सिबसागर सीट, केरल की कुट्टनाद और चवारा सीट, तमिलनाडु की तिरुवोटियूर, गुडियाट्टम (एससी) और फलकट (एससी) सीटें हैं. 

छत्तीसगढ़ के मरवाही विधानसभा के लिए नोटिफिकेशन 9 अक्टूबर को आएगी।  इसके बाद नामांकन की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर तक होगी। नॉमिनेशंस कि स्क्रूटनी  17 अक्टूबर को  होगी। 19 अक्टूबर तक उम्मीदवार नाम वापस ले सकेंगे।  इसके बाद वोटिंग 3 नवंबर को होगी। वोट की गिनती 10 नवंबर को होगी।

मालूम हो कि मरवाही सीट से प्रदेश के पहले मुख्यमंत्री अजीत जोगी विधायक थे, हाल ही में उनके निधन के बाद यह सीट खाली है। अब उनके बेटे जनता कांग्रेस पार्टी के प्रमुख अमित जोगी को इस सीट का प्रबल दावेदार माना जा रहा है, लेकिन कांग्रेस का मानना है कि जीत उसकी होगी।