breaking news New

राष्ट्रीय पुलिस दिवस: देश के लिए शहीद हो गए कश्मीर के 17 जवान

राष्ट्रीय पुलिस दिवस: देश के लिए शहीद हो गए कश्मीर के 17 जवान

जम्मू। जम्मू -कश्मीर में पिछले एक वर्ष में ड्यूटी पर तैनात 17 पुलिसकर्मियों ने विभिन्न अभियानों में अपना बलिदान दिया है। अधिकारियों ने यह जानकारी गुरुवार को दी है।

देश के अन्य हिस्सों की तरह ही जम्मू -कश्मीर की पुलिस भी राष्ट्रीय पुलिस दिवस मना रही है। एक पुलिस अधिकारी ने यूनीवार्ता को बताया कि पिछले एक साल में प्रदेश में 21 अक्टूबर 2020 से लेकर 19 अक्टूबर 2021 तक 377 जवान शहीद हुये हैं। जिनमें 17 जवान जम्मू कश्मीर पुलिस के शामिल हैं।

अधिकारी ने बताया कि, जम्मू कश्मीर में दो इंस्पेक्टर, एक सहायक सब इंस्पेक्टर, 11 कांस्टेबल और तीन विशेष पुलिस अधिकारी आतंकवादियों से निपटने के लिए चलाए गए अभियानों में शहीद हो गए। राष्ट्रीय पुलिस दिवस प्रत्येक साल 21 अक्टूबर को मनाया जाता है। इस दिन देश की सुरक्षा के लिए अपने प्राणाें की आहुति देने वाले जवानों को याद कर श्रद्धांजलि दी जाती है।

कश्मीर के श्रीनगर में इसका मुख्य कार्यक्रम रखा गया था जहां राज्य के पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने शहीद जवानों को नमन किया। जम्मू में गुलशन मैदान के पुलिस स्टेडियम में कार्यक्रम का आयोजन किया गया था।

आज शाम को जम्मू रेलवे स्टेशन पर शहीद जवानों को याद करते हुये उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की जायेगी। उन्होंने कहा,'' कोविड संक्रमण को देखते हुये इस कार्यक्रम में सिर्फ शहीद जवानों के परिवार को ही बुलाया गया है ''

राष्ट्रीय पुलिस स्मृति दिवस 21 अक्टूबर 1959 से प्रत्येक साल उन बहादुर पुलिस जवानों को याद करने के रूप में मनाया जाता है जिन्होंने देश के लिए अपनी शहादत दी है।