breaking news New

Big news : 12वीं में 75 फीसदी अंक की अनिवार्यता खत्म, जेईई एडवांस्ड के लिए सरकार ने दी राहत, जानिए एग्जाम की डेट

Big news : 12वीं में 75 फीसदी अंक की अनिवार्यता खत्म, जेईई एडवांस्ड के लिए सरकार ने दी राहत, जानिए एग्जाम की डेट

रायपुर. केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने जेईई एडवांस्ड की परीक्षा तारीख की घोषणा की. जेईई एडवांस्ड की परीक्षा इस साल 3 जुलाई 2021 को आयोजित की जाएगी. इस बार जेईई एडवांस्ड की परीक्षा आईआईटी खड़गपुर आयोजित करेगा.

केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल ने आज घोषणा की कि कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में 75 प्रतिशत अंकों के लिए पात्रता परीक्षा के रूप में पात्रता परीक्षा में इस वर्ष छूट दी गई है. ये उन छात्रों के लिए राहत की खबर है. कोरोना काल में छात्रों की पढ़ाई पर बहुत ज्यादा असर पड़ा है. शिक्षण संस्थान बंद होने के कारण छात्रों की पढ़ाई पर खासा असर हुआ है. खासकर दसवीं और बारहवीं के छात्र इससे काफी प्रभावित हुए हैं.

आईआईटी में प्रवेश के लिए, संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) को उत्तीर्ण करने के अलावा, उम्मीदवारों को कक्षा 12 की बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम 75 प्रतिशत अंक प्राप्त करना आवश्यक है या उनकी योग्यता परीक्षाओं में शीर्ष 20 प्रतिशत के बीच रैंक है. जबकि देश भर के इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश के लिए जेईई-मेन्स का आयोजन किया जाता है, इसे जेईई-एडवांस्ड के लिए क्वालीफाइंग टेस्ट माना जाता है.

परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 16 दिसंबर, 2020 से शुरू हुई और 16 जनवरी, 2021 को समाप्त होगी. उम्मीदवार 17 जनवरी तक आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं. जेईई एडवॉन्स्ड परीक्षा दो शिफ्ट में आयोजित की जाएगी. जैसे ही परीक्षा खत्म हो जाएगी उसके कुछ दिन बाद ही आंसर-की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी. उसके बाद रिजल्ट जारी की जाएगी.