breaking news New

क्राइम मीटिंग में पुलिस कप्तान ने कि अपराधों की समीक्षा, अपराध रोकने के दिए कड़े निर्देश

क्राइम मीटिंग में  पुलिस कप्तान ने कि अपराधों की समीक्षा, अपराध रोकने के दिए कड़े निर्देश


गरियाबंद 6 नवम्बर।
पुलिस कप्तान भोजराम पटेल ने एक बार फिर अपनी संवेदनशीलता का परिचय देते हुए दूर-दराज से आने वाले फरियादियों के लिए सभी थानों में अलग से कक्ष बनाने के निर्देश दिये है। साथ ही उन्होंने स्पष्ट किया कि बच्चो, महिलाओं और बुजुर्गों से संबधी शिक़ायत को विशेष रूप से प्राथमिकता दे कर उस पर कार्रवाई करे।

पुलिस कप्तान  पटेल ने आज जिले के सभी राजपत्रित पुलिस अधिकारी, थाना,चौकी प्रभारियों की बैठक लेकर जिले के में दर्ज आपराधिक मामलों की समीक्षा की।  उन्होंने थानावार लंबित अपराध, शिकायत, समंस/वारंट, जप्ती माल, मर्ग की समीक्षा उपरांत वर्ष 2020 के अंत तक लंबित मामले का जल्द निपटारा कर मामला नगण्य करने को कहा। लूट, चोरी, धोखाधड़ी जैसे अपराध को रोकने के लिए अधिक से अधिक लघु अधिनियम की कार्रवाई करने अपने सूचना तंत्र मजबुत कर रात्रि गस्त एवं पेट्रोलिंग में चौकसी बरतने के निर्देश भी दिए।


पुलिस कप्तान पटेल ने सभी राजपत्रित अधिकारियों को बलात्कार, छेड़छाड़ के आरोपियों को गिरफ्तार करने एवं 420 IPC , चिटफण्ड के मामलों की अपने स्तर पर समीक्षा कर आवश्यकतानुसार पुलिस टीम बनाकर दिगर प्रांत भेजने हेतु निर्देशित किया। 

जमीन संबंधी विवादों में दोनों पक्षों पर अनिवार्य प्रतिबंधात्मक कार्रवाई करने कहा। दो माह के भीतर जुआ, सट्टा, मादक पदार्थों एवं अवैध शराब पर लक्ष्य अनुसार करने के आदेश दिये।

पुलिस कप्तान ने त्यौहार सीजन को देखते हुए सभी थाना और चौकी प्रभारियों को अपने-अपने थाना क्षेत्र में शांति समिति की बैठक लेकर कोविड के गाइडलाइन का पालन कराने के निर्देश दिए साथ ही  सभी अफसरों से कहा कि आने वाले कुछ समय में कोरोना के साथ ही पुलिसिंग के कार्य को बेहतर तरीके से गति देने की आवश्यकता है कि आप सभी अधिनस्थ अधिकारी/कर्मचारियों को मानसिक रूप से तैयार रखें । ड्यूटी दौरान संक्रमण से बचाव के लिए विशेष सावधानी बरतने की सलाह भी दी।

 पेंडिंग अपराधों को वर्ष के अंत तक निकाल  के निर्देश :-

आमजनता से संवेदनशील होकर शिकायत सुनने के लिए दिए निर्देश।

★ _बच्चों एवं महिला संबंधी शिकायत व अपराध में लापरवाही ना बरते।

★ _बुजुर्गों की शिक़ायत पर त्वरित जाँच के निर्देश।

★ _जिले के सभी थानों में बन रहा फ़रियादी कक्ष।