breaking news New

अब तक की प्रमुख खबरें : एक और पहलवान गिरफतार..कोरोना के 217 नए मरीज मिले..सूचना आयोग का बड़ा फैसला..वियतनाम में शिवलिंग मिला..और भी खबरें

अब तक की प्रमुख खबरें : एक और पहलवान गिरफतार..कोरोना के 217 नए मरीज मिले..सूचना आयोग का बड़ा फैसला..वियतनाम में शिवलिंग मिला..और भी खबरें

वियतनाम शहर में 1200 ईस्वी का शिवलिंग मिला है. इससे पता चलता कि वहां भी शैव सम्प्रदाय के लोग सालों पहले स्थापित हुए थे.

रायपुर. प्रदेश.देश.विदेश की ताजा खबरें एक नजर में जानिए :

छत्तीसगढ़ :
शिक्षक सम्मान : आज राज्य शिक्षक सम्मान स्मृति पुरस्कार 2020 हेतु चयनित ऐसे शिक्षकवृंद जिन्हें राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री ने शॉल-श्रीफल और सम्मान पत्र भेंट कर सम्मानित किया और यह उम्मीद जताई कि शिक्षा के क्षेत्र में सम्मानित शिक्षकों के कार्य अन्य शिक्षकों के लिए अनुकरणीय होंगे। राज्य शिक्षक पुरस्कार से सम्मानित होने वाली मधु शर्मा महासमुंद जिले की शासकीय श्री राम उच्च प्राथमिक शाला में पदस्थ हैं।

धान खरीदी : छत्तीसगढ़ में जारी एक सरकारी आदेश के मुताबिक अब यहां शिक्षक पात्रता प्रमाण पत्र आजीवन वैध माना जाएगा। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इस आदेश के प्रभावशील होने के बाद उन अभ्यर्थियों को बड़ी राहत मिली है, जिनके प्रमाण पत्र की वैधता समाप्त हो गई थी। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जारी इस आदेश के बाद अब वे शिक्षक की रिक्तियों के लिए इस प्रमाण पत्र के साथ आवेदन पेश कर सकेंगे।

कोरोना : प्रदेश में आज कुल 217 नये मरीज मिले हैं, वहीं 359 मरीज स्वस्थ्य हुए हैं। छत्तीसगढ़ में अब कुल एक्टिव केस 3241 रह गये हैं। जांजगीर में कोरोना के आज सबसे ज्यादा 38 केस आये हैं। जांजगीर में पिछले कई दिनों से ज्यादा मरीज मिल रहे हैं। वहीं बिलासपुर में 15, और रायगढ़ में 12 नये केस आया है। वहीं रायपुर में आज 11, बलौदाबाजार में 21 नये मरीज मिले हैं। वहीं बस्तर की बाद करें तो बस्तर में 15, सुकमा में 12 और सरगुजा संभाग के जशपुर में 13 नये मरीज मिले हैं। जांजगीर में आज एक मौत हुई है।

धान खरीदी : मंत्रिमंडल उपसमिति की बैठक में अतिशेष मोटा और पतला धान की नीलामी का रेट तय किया गया है। मोटा धान 1350 रुपए से अधिक और पतला धान 1400 रुपए से अधिक दर पर नीलाम किया जाएगा। वहीं धान की लाट का साइज भी कम करने का फैसला किया गया है।

डकैती का प्रयास : राजधानी में दिन दहाड़े बड़ी डकैती को अंजाम देने आये आठ लोगों को पुलिस ने गिरफतार किया है। सभी आरोपी धारदार हथियार लेकर पेट्रोल पंप मैनेजर के घर में डकैती करने पहुंचे थे, लेकिन मैनेजर की पत्नी की हिम्मत के आगे डकैत हार गये और वहां से भागने लगे। इस दौरान मोहल्ले वालों ने काॅलौनी वालो ने पकड़ा है। अब से कुछ देर बाद इस पूरे मामले का खुलासा पुलिस के द्वारा किया जाएगा।

राज्य सूचना आयोग का बड़ा फैसला : आरटीआई की जानकारी नहीं देने वाले अफसर पर लगाया 50 हजार का जुर्माना….वेतन से काटकर पैसे को सरकार के खाते में जमा करने के निर्देश…

देश :
राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के छत्रसाल स्टेडियम में सागर धनकड़ हत्याकांड में ओलंपियन पहलवान सुशील कुमार के बाद अब दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने 50 हजार के इनामी पहलवान सुरजीत ग्रेवाल को हरियाणा के भिवानी के बामला गांव से गिरफ्तार कर लिया है.
सुरजीत ग्रेवाल सुशील पहलवान का बेहद करीबी माना जाता है, और 4-5 मई की रात जब सागर धनकड़ और उसके दोस्तों की छत्रसाल स्टेडियम में पिटाई हो रही थी तो पीटने वालो में सुरजीत की भी भूमिका अहम थी. सुरजीत ने साल 2012, 2014 और 2018 में विश्व कुश्ती चैम्पियनशिप में भारत का प्रतिनिधित्व किया है. उसने प्रो कुश्ती लीग में भी हिस्सा लिया था.

 टीएसी सांसदों ने आज आईटी मंत्री के हाथ से पेपर छीना, फाड़ा और उपसभापति की कुर्सी पर फेंक दिया, पेगसस मामले पर राज्यसभा में बात रखते हुए आईटी मिनिस्टर अश्विनी वैष्णव ने मीडिया रिपोर्ट पर सवाल उठाए, उन्होंने कहा कि संसद सत्र से एक दिन पहले पेगसस मामले पर प्रेस रिपोर्ट आना सिर्फ संयोग नहीं हो सकता।

बेंगलुरू. क्या कर्नाटक में भारतीय जनता पार्टी नया मुख्यमंत्री नियुक्त करने जा रही है? यह सवाल मौजूदा मुख्यमंत्री बीएस यदियुरप्पा के नए बयान के बाद उठने लगा है। बीएस यदियुरप्पा को दोबारा कर्नाटक का मुख्यमंत्री बने हुए 26 जुलाई को 2 साल हो रहे हैं और उन्होंने बयान दिया है कि 26 जुलाई को 2 साल पूरे होने के मौके पर कर्नाटक में एक विशेष कार्यक्रम रखा गया है और उसके बाद वे दिल्ली जाएंगे और दिल्ली में पार्टी का शीर्ष नेतृत्व जो निर्देश देगा उसका पालन करेंगे। माना जा रहा है कि उन्हें इस्तीफा देने के लिए मना लिया जाएगा.

ऑक्सीजन की कमी से मौत नहींः कोर्ट पहुंचा मामला, मंत्री के खिलाफ याचिका
महाराष्ट्र में भारी बारिश की वजह से 48 ट्रेनें रद्द, 33 का बदला रास्ता

विदेश :
दुबई: संयुक्त अरब अमीरात के दुबई शहर में मुख्य एयरपोर्ट पर गुरुवार की सुबह 2 यात्री विमान आपस में टकरा गए। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस घटना में किसी के हताहत होने की कोई खबर नहीं है। दुबई इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर आपस में टकराए इन विमानों में से एक विमान एयरलाइन ‘फ्लाईदुबई’ का और दूसरा बहरीन स्थित एयरलाइन ‘गल्फ एयर’ का था।

इक्वाडोर की दो अलग-अलग जेल में कैदियों के बीच खून-खराबे में 18 कैदियों की जान चली गई है। बताया जा रहा है कि जेल के अंदर दो गुटों के बीच हुई इस भयानक मारपीट के बाद वहां अफरातफरी का माहौल हो गया। गुरुवार को यहां अधिकारियों ने जानकारी दी है कि इक्वाडोर की दो जेलों में कैदियों के गिरोहों के बीच हुई लड़ाई में 18 की मौत हो गई और कई कैदी घायल हो गए।