breaking news New

BREAKING: सरकार का बड़ा एलान... भारत में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम 16 जनवरी से शुरू होगा..

BREAKING: सरकार का बड़ा एलान... भारत  में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम 16 जनवरी से शुरू होगा..

BREAKING: देशभर में कोरोना वैक्सीनेशन प्रोग्राम 16 जनवरी से शुरू होने जा रहा है। सरकार ने शनिवार को इसका ऐलान कर दिया। शुरुआत में यह वैक्सीन हेल्थ वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स को दी जाएगी, जिनकी संख्या 3 करोड़ है। दूसरे फेज में 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और तीसरे फेज में गंभीर बीमारियों से जूझ रहे 50 साल से कम उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। दूसरे और तीसरे फेज में करीब 27 करोड़ लोगों का वैक्सीनेशन होगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल और माघ बिहू जैसे त्योहारों को ध्यान में रखते हुए वैक्सीनेशन 16 जनवरी से शुरू करने का फैसला लिया गया।

प्रधानमंत्री कर रहे लगातार मीटिंग 

देश में कोरोना की स्थिति की समीक्षा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को हाई लेवल मीटिंग की। उन्होंने वैक्सीनेशन के लिए राज्यों की तैयारियों का जायजा भी लिया। बैठक में कैबिनेट सेक्रेटरी, प्रिंसिपल सेक्रेटरी, हेल्थ सेक्रेटरी और दूसरे सीनियर अफसर भी शामिल हुए। सरकार का कहना है कि जिन लोगों को वैक्सीन लगनी है, उन्हें सेशन अलॉकेशन, वेरिफिकेशन और वैक्सीनेशन के बाद सर्टिफिकेट लेने में डिजिटल प्लेटफॉर्म को-विन से मदद मिलेगी।

देश में 2 वैक्सीन को मंजूरी मिली है

देश में इमरजेंसी यूज के लिए दो वैक्सीन को मंजूरी मिल चुकी है। इसमें सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (SII) की कोवीशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सिन शामिल है। दोनों वैक्सीन को देश के अलग-अलग हिस्सों में पहुंचाने के लिए सरकार ने ट्रांसपोर्टेशन की गाइडलाइन जारी कर दी हैं।