breaking news New

श्रीराम जन्मभूमि ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत की तबीयत बिगड़ी, पिछले दिनों उन्होंने कोरोना से जीती है जंग

श्रीराम जन्मभूमि  ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत की तबीयत बिगड़ी, पिछले दिनों उन्होंने कोरोना से जीती है जंग

आयोध्या। श्रीराम जन्मभूमि  ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास की तबीयत बिगड़ने के बाद उन्हें एंबुलेंस से लखनऊ लाया गया।   महंत नृत्य गोपाल दास को सांस लेने में परेशानी हो रही है. उन्हें सीने में दर्द की भी शिकायत है. कुछ दिन पहले ही उन्होंने कोरोना से जंग  जीती है.

अयोध्या के श्रीराम जन्मभूमि आंदोलन में उनका अहम भूमिका था  महंत नृत्यगोपाल दास अगस्त के महीने में कोरोना वायरस से संक्रमित पाए गए थे. कोरोना पॉजिटिव होते ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नृत्यगोपाल दास को गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल में इलाज के लिए भिजवाया था. कुछ दिन तक उनका इलाज चला. इसके बाद वह कोरोना निगेटिव पाए गए थे.

छोटी छावनी के महंत नृत्यगोपाल दास के शिष्य देश और दुनिया में फैले हुए हैं. महंत नृत्य गोपाल दास सिर्फ राम जन्म भूमि न्यास के अध्यक्ष नहीं, बल्कि कृष्ण जन्म भूमि न्यास के भी अध्यक्ष हैं. इसी नाते वो कृष्ण जन्माष्टमी में मथुरा में जन्माष्टमी के मौके पर शिरकत करते रहे हैं.

सन 1938 में बरसाना मथुरा के कहोला गांव में जन्म लेने वाले नृत्य गोपाल दास ने महज 12 वर्ष की उम्र में ही संन्यास ले लिया था और मथुरा से बाल अवस्था में ही अयोध्या आ गए थे. नृत्य गोपालदास ने अयोध्या आने के बाद काशी संस्कृत की पढ़ाई करने गए थे. 1953 में वह वापस अयोध्या आए और मणिराम दास छावनी में रुके. उन्होंने राम मनोहर दास से दीक्षा ली थी.

नृत्यगोपाल दास दशकों तक राम मंदिर आंदोलन के संरक्षक की भूमिका में रहे हैं. वो लगातार मंदिर निर्माण के लिए होने वाले कार्यों में अगुवा की भूमिका निभाते रहे हैं. इनकी अगुवाई में लंबे समय से राम मंदिर निर्माण के लिए चंदा भी एकत्र किया जाता रहा है.