breaking news New

चक्रवात यास ने रसायन के साथ जहाज पर भीषण आग से लड़ना कठिन बना दिया है

 चक्रवात यास ने रसायन के साथ जहाज पर भीषण आग से लड़ना कठिन बना दिया है

श्रीलंकाई अधिकारियों ने संभावित समुद्री पर्यावरणीय आपदा से बचने के लिए रसायनों से लदे कंटेनर जहाज पर एक सप्ताह तक लगी आग पर काबू पाने के लिए बुधवार को संघर्ष किया।

नौसेना ने कहा कि सिंगापुर में पंजीकृत पोत, तट की दृष्टि में, 25 टन नाइट्रिक एसिड के साथ-साथ अन्य अनिर्दिष्ट रसायन और सौंदर्य प्रसाधन ले जा रहा है।

इसके लगभग 1,500 कंटेनरों में से आठ मंगलवार को पानी में गिर गए, जिनमें से एक कोलंबो से 40 किलोमीटर (25 मील) उत्तर में नेगोंबो पर्यटक समुद्र तट पर राख हो गया। पूर्वी भारत से टकराने वाले चक्रवात से जुड़ी तेज हवाओं ने आग को बुझाने के प्रयासों में बाधा डाली क्योंकि एमवी एक्स-प्रेस पर्ल से काले धुएं का एक बड़ा बादल उठ गया।

श्रीलंका की वायु सेना ने बुधवार को जहाज पर लगभग 425 किलोग्राम (935 पाउंड) अग्निरोधी रसायनों को गिराने के लिए हेलीकॉप्टरों का इस्तेमाल किया। समुद्री पर्यावरण संरक्षण प्राधिकरण के धरशानी लहंदपुरा ने कहा कि जहाज के इंजन और ईंधन टैंक से रसायन या ईंधन तेल गिराए जाने की स्थिति में रोकथाम के उपाय तैयार किए जा रहे हैं।लहंडापुरा ने कोलंबो में संवाददाताओं से कहा, "कंप्यूटर मॉडलिंग से पता चलता है कि जहाज से कोई भी रिसाव नेगोंबो समुद्र तट तक पहुंच जाएगा और हम इससे निपटने के लिए तैयार हैं।"

"मानसून हवा के पैटर्न को देखते हुए, हम इस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं और हम एक फैलने से निपटने के लिए उपकरण ले जा रहे हैं," उसने कहा। नौसेना के प्रवक्ता कैप्टन इंडिका डी सिल्वा ने कहा कि 25 सदस्यीय चालक दल को सुरक्षित निकाल लिया गया है, लेकिन एक को मामूली चोट के साथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

कंटेनर जहाज भारत में गुजरात से कोलंबो की ओर जा रहा था, जब 20 मई को लगभग 14 किलोमीटर (7.5 समुद्री मील) की दूरी पर डेक पर आग लग गई। नेगोंबो के निवासियों को बुधवार की सुबह राख से धोए गए प्लास्टिक के कच्चे माल की सफाई करते देखा गया। टग और नौसैनिक जहाज आग बुझाने के प्रयासों का नेतृत्व कर रहे थे और तीन भारतीय तटरक्षक जहाजों के बुधवार के बाद प्रयास में शामिल होने की उम्मीद थी। श्रीलंका नौसेना ने कहा कि भारत ने नुकसान का आकलन करने और आग बुझाने के प्रयासों में समन्वय के लिए मंगलवार को एक और जहाज और एक विमान पहले ही भेज दिया है।