breaking news New

BREAKING : रिकॉर्ड तोड़ वैशाख माह में जेठ की गर्मी, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब

BREAKING : रिकॉर्ड तोड़ वैशाख माह में जेठ की गर्मी, तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब

 रायपुर/बिलासपुर । छत्तीसगढ़ के तमाम शहरों में भीषण गर्मी के चलते लोग भारी परेशान हो रहे हैं इस बार गर्मी ने अपने पिछले कई रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं। शुक्रवार को अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस के करीब दर्ज किया गया। इस बीच सुबह से तेज धूप और गर्म हवा के कारण लोगों ने बेचैनी महसूस की।

दक्षिण दिशा से आ रही ठंडी हवा के कारण आसमान में हल्के बादल भी नजर आए लेकिन इससे सूरज की तपिश में कोई कमी नहीं आई। मौसम विभाग के अनुसार तापमान में बढ़ोतरी का दौर अभी इसी तरह जारी रह सकता है। इससे गर्म हवा (लू) चलने की आशंका जताई गई है।

मौसम विभाग के अनुसार एक द्रोणिका मध्य मध्यप्रदेश से दक्षिण अंदरूनी कर्नाटक तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश के मध्य और उत्तर भाग में उत्तर से गर्म और शुष्क हवा रही है । प्रदेश का सबसे गर्म जिला बिलासपुर रहा। वहां का तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। पड़ोसी जिला दुर्ग में भी अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

जबकि दक्षिण भाग में अपेक्षाकृत ठंडी और नमी युक्त हवा का आगमन लगातार जारी है। 30 अप्रैल को एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छींटे पडऩे की संभावना है। साथ ही अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है। मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक दो पैकेट में ग्रीष्म लहर चलने की संभावना है।

कुछ स्थानों पर ग्रीष्म लहर जैसी स्थिति बने रहने की भी संभावना बन रही है। शुक्रवार को जिले में रायपुर जितनी गर्मी पड़ी। यहां दिन का तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग के अनुसार यह सामान्य से तीन डिग्री ज्यादा है। इतना ही तापमान राजधानी में भी दर्ज किया गया। प्रदेश का सबसे गर्म जिला बिलासपुर रहा। वहां का तापमान 44.2 डिग्री दर्ज किया गया। पड़ोसी जिला दुर्ग में भी अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया।

छत्तीसगढ़ के प्रमुख शहरों में

राजनांदगांव 42.6 28.5

रायपुर 42.6 26.5

बिलासपुर 44.2 27.7

दुर्ग 42.6 25.8 तापमान मापा गया है।