breaking news New

राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों का खेती के प्रति बढ़ा रूझान और आत्म विश्वास

राजीव गांधी किसान न्याय योजना से किसानों का खेती के प्रति बढ़ा रूझान और आत्म विश्वास


सक्ती में खंड स्तरीय फोटो प्रदर्शनी का आयोजन

सक्ती जांजगीर-चांपा, 25 दिसंबर।  वर्तमान सरकार के 2 वर्ष का कार्यकाल पूर्ण होने के अवसर पर विकासखंड स्तरीय विकास फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जा रहा है। इसी कड़ी में आज सक्ती जनपद पंचायत कार्यालय परिसर में विकास प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। प्रदर्शनी स्थल पर जनसंपर्क विभाग द्वारा प्रकाशित मासिक पत्रिका जनमन, संबल, हम लाएं किसानो को बचाने का कानून, शासन की कल्याणकारी योजनांए संबंधित पाम्पलेट एवं योजनाओं से संबंधित प्रचार सामग्री का निःशुल्क वितरण भी किया गया।

प्रदर्शनी में राज्य सरकार की उपलब्धियों और जन कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन को आकर्षक चित्र और संक्षिप्त जानकारी के साथ प्रदर्शित किया गया। प्रदर्शनी देखने आये ईश्वरचन्द, मुन्ना, अमृत, विनोद, अशोक, प्रेमनाथ, मनमोहन, कमल व दिलेश्वर ने कहा कि राजीव गांधी न्याय योजना से किसानों का आत्म विश्वास बढ़ा है वहीं युवा पीढ़ी में भी खेती किसानी के प्रति रूचि जागृत हुई है । उल्लेखनीय है कि किसानों को धान का समर्थन मूल्य 2500 रूपए प्रति क्विंटल दिलाने के लिए राज्य सरकार ने राजीव गांधी किसान न्याय योजना प्रारंभ की है। इस योजना से खरीफ विपणन वर्ष 2019-20 में प्रदेश के 19 लाख से अधिक किसानों को इसका लाभ मिल रहा है। इस योजना की अंतिम किस्त का भुगतान मार्च माह में किया जाना प्रस्तावित है। 


प्रदर्शनी में मुख्यमंत्री हाट बाजार क्लीनिक योजना, डाॅ. खूबचन्द बघेल स्वाथ्य सहायता योजना, राजीव गांधी किसान न्याय योजना, मुख्यमंत्री सुपोषण अभियान, सुराजी गांव योजना,  रामवन गमन वन परिपथ पर्यटन विकास योजना, मनरेगा, स्वालंबन योजना आदि को आकर्षक और संक्षिप्त जानकारियों के साथ प्रस्तुत किया गया है।