breaking news New

97 वर्षीय भगवती प्रसाद गुप्ता ने गांधी की स्मृति को किया साझा, कलेक्टर-एसपी ने घर पहुँचकर साल श्रीफल से किया अभिनंदन

 97 वर्षीय भगवती प्रसाद गुप्ता ने गांधी की स्मृति को किया साझा, कलेक्टर-एसपी ने घर पहुँचकर साल श्रीफल से किया अभिनंदन


 हेमन्त मिश्रा

बलौदाबाजार। कलेक्टर सुनील कुमार जैन एवं पुलिस अधीक्षक आई के एलेसेला ने आज बलौदाबाजार नगर में स्थित राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी के यात्रा स्मृति स्थलों का निरीक्षण कर जायजा लिया।

इस दौरान उन्होंने आज पुरानी मंडी परिसर में स्थित कुएं का अवलोकन किया जहां से अनुसूचित जाति के युवा से कुएं से पानी निकालकर पानी पिया था। इसी तरह अनुसूचित जाति के लोगों के लिए मंदिर प्रवेश कराने हेतु जिस गोपाल मंदिर में उन्होंने प्रवेश किया था उसका भी कलेक्टर-एस पी ने अवलोकन किया।

मंडी परिसर को देखने के दौरान उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की स्मृति को सजीव बनाएं रखने के लिए इस पूरे स्थल को धरोहर के रूप में विकसित करनें का निर्णय लिया है। इस हेतु मंडी सचिव एवं सीएमओ बलौदाबाजार को आवश्यक दिशा निर्देश दिए है।

साथ ही मंडी सचिव को कुएं की सफाई, जालीदार लोहे के ग्रिल से ढकवाने एवं सूचना बोर्ड लगाने के निर्देश दिए गए है। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के प्रवास के समय उपस्थित नगर के एक मात्र जीवित साक्षी रहें 97 वर्षीय भगवती प्रसाद गुप्ता के निवास जाकर उनसे भेंट की तथा उनका साल एवं श्रीफल से अभिनंदन किया एवं अच्छे स्वास्थ्य की कामना की।

इस दौरान  भगवती प्रसाद ने कलेक्टर-एसपी को संस्मरण साझा किया। कलेक्टर श्री जैन ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वी वर्षगांठ के मौके पर आजादी के अमृत महोत्सव के तहत ऐसे स्थलों का चिह्नांकन कर उनके संरक्षण की आवश्यकता को बताया।


साथ ही आने वाले पीढ़ी को इनसे प्रेरणा एवं जानकारी मिलेंगी कहा। उन्होंने आगें कहा कि 10 दिसंबर के बाद नगर के जनप्रतिनिधियों एवं प्रबुद्ध नागरिकों के साथ चर्चा कर आम सहमति से स्मृति स्थल हेतु विस्तृत कार्ययोजना बनायी जाएगा। इस दौरान ऐतिहासिक      घटनाओं की जानकारी सेवानिवृत्त प्राध्यापक  एस एम पाध्ये ने दी.   

इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ डॉ फरिहा आलम सिद्की, बलौदाबाजार एसडीएम प्रतिष्ठा ममगाईं समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी कर्मचारी गण उपस्थित थे।