breaking news New

खुशखबरी : एयरटेल ने 17 अप्रैल, बीएसएनएल ने 20 अप्रैल तक वैधता अवधि बढ़ाई, टॉकटाइम अतिरिक्त दिया, आइडिया और रिलायंस भी ला सकते हैं प्लान

खुशखबरी : एयरटेल ने 17 अप्रैल, बीएसएनएल ने 20 अप्रैल तक वैधता अवधि बढ़ाई, टॉकटाइम अतिरिक्त दिया, आइडिया और रिलायंस भी ला सकते हैं प्लान

मुंबई. टेलीकॉम कंपनियों ने लॉकडाउन के दौरान प्रीपेड ग्राहकों की वैधता अवधि बढ़ाना शुरू कर दिया है. एसएनएल ने 20 अप्रैल तक तथा निजी क्षेत्र की एयरटेल ने प्रीपेड अवधि को 17 अप्रैल तक बढ़ा दिया है। साथ ही दोनों कंपनियों ने 10 रुपए के अतिरिक्त टॉकटाइम देने की पेशकश की है। यह योजना प्रति उपभोक्ता कम खर्च करने वाले ग्राहकों के लिए ही सीमित होगी।

अनुमान है कि इसका फायदा आठ करोड़ ग्राहकों को होगा। इसके अलावा ऐसे ग्राहकों को 10 रुपए का अतिरिक्त टॉक टाइम भी मिलेगा। इससे पहले दूरसंचार क्षेत्र के नियामक भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिरकण (ट्राई) ने लॉकडाउन को देखते हुए दूरसंचार कंपनियों से प्रीपेड ग्राहकों की वैधता अवधि बढ़ाने के लिए कहा था, ताकि इस दौरान प्रीपेड ग्राहकों को निर्बाध सेवा मिल सके। साथ ही ट्राई ने ऐसे ग्राहकों को प्राथमिकता के साथ निर्बाध दूरसंचार सेवाएं देने पर कंपनियों की ओर से उठाए जा रहे कदमों की जानकारी भी मांगी थी।

इसके बाद सरकारी क्षेत्र की बीएसएनएल और एमटीएनएल ने एक बयान में कहा कि जिन प्रीपेड ग्राहकों की वैधता 22 मार्च 2020 को खत्म हो गई है। कंपनी उनकी वैधता को 20 अप्रैल 2020 तक मुफ्त में बढ़ा रही है। वहीं इस दौरान जिन लोगों का बैलेंस शून्य हो गया है कंपनी की ओर से उन्हें 10 रुपए का मुफ्त टॉकटाइम भी दिया जाएगा।

बीएसएनएल के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक प्रवीण कुमार पुरवार ने ग्राहकों से डिजिटल माध्यमों का प्रयोग कर अपने फोन नंबरों पर रिचार्ज कराने के लिए भी कहा। कंपनी ने कहा कि गरीबों और जरूरतमंद लोगों तक इस सुविधा को विशेष तौर पर पहुंचाना सुनिश्चित करने के लिए कहा। वैधता बढ़ने से वह इनकमिंग कॉल स्वीकार कर पाएंगे।

निजी क्षेत्र की दूरसंचार कंपनी एयरटेल ने एक बयान में कहा कि वह अपने आठ करोड़ प्रीपेड ग्राहकों की वैधता 17 अप्रैल तक बढ़ा रही है। साथ ही ग्राहकों के फोन नंबरों पर 10 रुपए का टॉकटाइम भी देगी। इससे पहले ट्राई ने रविवार को सभी कंपनियों से कहा कि सार्वजनिक बंद के दौरान प्रीपेड ग्राहकों को निर्बाध सेवाएं मिल सकें इसके लिए आपको उनकी वैधता बढ़ाने समेत अन्य आवश्यक कदम उठाने की जरूरत है. ट्राई का यह निर्देश 21 दिन के लॉकडाउन के दौरान लोगों को रिचार्ज कूपन और अन्य भुगतान विकल्पों की उपलब्धता सुनिश्चित करने के क्रम में आया है।