breaking news New

breaking news : पुलिसकर्मियों के बच्चों को शिक्षा के लिए दी गई 10 करोड़ की राशि

breaking news :  पुलिसकर्मियों के बच्चों को शिक्षा के लिए दी गई 10 करोड़ की राशि

रायपुर।  छत्तीसगढ़ पुलिस ने पुलिसकर्मियों के 15 हजार बच्चों को शिक्षा के लिए पिछले दो वर्षों में 10 करोड़ रुपये से अधिक की राशि उपलब्ध करायी है।
पुलिस महानिदेशक डीएम अवस्थी ने आज यहां बताया कि इसमें उच्च शिक्षा हेतु शैक्षणिक लोन के लिये करीब 70 लाख रूपये, शिक्षा निधि से 8 करोड़ से अधिक और डीजीपी मेरिट स्कॉलरशिप योजना के तहत एक करोड़ 26 लाख रूपये प्रदान किये गये हैं।
उन्होने बताया कि पुलिसकर्मियों के बच्चों को अर्थ के अभाव में शिक्षा से वंचित ना होना पड़े इसके लिये जरूरतमंदों को तत्काल सहायता उपलब्ध करायी जा रही है।
उन्होने कहा कि उच्च शिक्षा हेतु महंगी फीस के लिये बैंकों से ज्यादा ब्याज पर लोन लेना पड़ता है।पर पुलिस परिवार के बच्चों को उच्च शिक्षा पूर्ण करने हेतु सस्ते दर पर पांच प्रतिशत वार्षिक ब्याज की दर से उच्च शैक्षणिक लोन कल्याण निधि से उपलब्ध कराया जा रहा है।
गत दो वर्षों में शिक्षा निधि से करीब 15 हजार बच्चों को राशि उपलब्ध करायी गयी है। इन बच्चों को जनवरी 2019 से अब तक 8 करोड़ 42 लाख 57 हजार रूपये शिक्षा निधि के रूप में दिये गये हैं। शिक्षा निधि के अंतर्गत पुलिस अधिकारी-कर्मचारी के दो बच्चों के लिये पहली से पांचवी कक्षा तक 1 हजार रूपये, छठवीं से स्नातक के लिये 3 हजार से 10 हजार रूपये तक छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।
डीजीपी मैरिट स्कॉलरशिप योजना अंतर्गत 450 बच्चों को 1 करोड़ 26 लाख 32 हजार रूपये प्रदान किये गये हैं। इस योजना में बच्चों को 10वीं में 85 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर दो हजार रूपये प्रति माह दो वर्ष तक एवं 12वीं में 80 प्रतिशत या अधिक अंक प्राप्त करने पर 3 हजार रूपये प्रतिमाह स्नातक स्तर तक की शिक्षा हेतु छात्रवृत्ति प्रदान की जा रही है।