breaking news New

खाद सब्सिडी बढ़ाने का निर्णय ऐतिहासिक - ठाकुर शशि पवार

खाद सब्सिडी बढ़ाने का निर्णय ऐतिहासिक - ठाकुर शशि पवार


भाजपाइयों ने दी अन्नदाताओं को बधाई

धमतरी, 20 मई। भाजपा जिलाध्यक्ष ठाकुर शशि पवार ने विज्ञप्ति जारी कर बताया कि कोरोना की दूसरी लहर से देश मे अघोषित आपातकाल जैसे हालात हैं। अधिकांश राज्यों में तालाबंदी के चलते आर्थिक गतिविधियां बुरी तरह प्रभावित हुई है। ऐसे संकट काल मे केंद्र की मोदी सरकार ने एक पालक की भांति गरीब और कमजोर वर्ग का पूरा ख्याल रख रही है। देश के 80 करोड़ गरीब परिवारों को 9 माह से भी अधिक समय से केंद्र सरकार मुफ्त अनाज मुहैया करा रही है। प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत लाखों करोड़ रुपये की मदद देशवासियों को की गई है। 

भारत देश कृषि प्रधान देश है। किसान भाइयों की समस्याओं को दूर करना मोदी जी की हमेशा से प्राथमिकता रही है। वर्तमान में  अंतराष्ट्रीय बाजार में डीएपी खाद की कीमतों में अत्यधिक बढ़ोतरी हुई है। डीएपी खाद की वर्तमान कीमत 2400 रु होने से किसान भाइयों को बहुत परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। केंद्र सरकार पहले से ही डीएपी खाद में 500 रु सब्सिडी देती आयी है परन्तु कीमतों में हुई वृद्धि को देखते हुये सरकार ने सब्सिडी में ऐतिहासिक 140% की वृद्धि करने का निर्णय लिया है। 2400 रु की डीएपी खाद पर अब केंद्र सरकार 1200 रु की सब्सिडी देगी जिससे किसान भाइयों को खाद 1200 रु में उपलब्ध हो सकेगी। सब्सिडी का सारा भार केंद्र सरकार स्वयं वहन करेगी। इसके लिये केंद्र सरकार ने 14775 करोड़ रुपये का अतिरिक्त प्रावधान किया है।

 पिछले हफ्ते प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत भी छग के लगभग 25 लाख किसान भाइयों के खाते में 517 करोड़ रुपये सीधे ट्रांसफर किये गए हैं। भाजपाइयों ने छग के अन्नदाताओं को इस अवसर पर बधाई दी है। साथ ही प्रदेश की सरकार से मांग की है कि वह अपने वादे के मुताबिक धान की पूरी कीमत 2500 रु प्रति क्विन्टल के हिसाब से बकाया राशि किश्तों में न देकर एकमुश्त किसान भाइयों के खाते में जमा कराये एवं मंडियों को तत्काल खोलने के आदेश जारी करे।