breaking news New

अहिल्याबाई होल्कर के रास्ते पर चलकर सपा बनायेगी सरकार

अहिल्याबाई होल्कर के रास्ते पर चलकर सपा बनायेगी सरकार

लखनऊ।  समाजवादी पार्टी (सपा) अध्यक्ष अखिलेश यादव ने सोमवार को कहा कि उनकी पार्टी लोकमाता महारानी अहिल्याबाई होल्कर के बताये रास्ते पर चलकर 2022 में उत्तर प्रदेश में सरकार बनायेगी।

पार्टी मुख्यालय समेत प्रदेश के सभी जिला कार्यालयों में महारानी अहिल्याबाई होल्कर की 296वी. जयन्ती सादगी के साथ मनाई गई। इस अवसर पर उनके व्यक्तित्व एवं कृतित्व पर चर्चा की गई।

उनके रास्ते पर चलकर प्रदेश में जनोन्मुख सर्व हितकारी समाजवादी सरकार बनाने का भी संकल्प लिया गया।  यादव ने कहा कि लोकमाता अहिल्याबाई होल्कर हमारे लिए प्रेरणा पुंज है।
ऐसे समय में जब समाज रूढ़ियों और अंधविश्वासों में जकड़ा हुआ था, महारानी अहिल्याबाई ने कई क्रांतिकारी कदम उठाए।

उन्होने सतीप्रथा के खिलाफ आवाज उठाई। धार्मिक पाखंड पर उनकी यह पहली चोट थी। धर्म के नाम पर स्त्री शिक्षा और राज करने के अधिकार पर लोकमाता ने सामाजिक बंदिशे तोड़ीं।

इंदौर की शासक बनकर उन्होने प्रजाहित में कई निर्णय लिए जिससे वे बहुत लोकप्रिय हुई। उन्होने कहा कि महारानी अहिल्याबाई होल्कर एक कुशल राजनीतिज्ञ भी थी।

उन्होने अंग्रेजो की राज हड़पो नीति को पहले ही भांपकर पेशवा को आगाह किया था। महारानी के तीन दशक के शासन में ही इंदौर एक फलता-फूलता शहर बन गया। मालवा में किले और सड़के भी तभी बनी।

हर दिन वे जनता से मुखातिब होती थी। विद्वानों को उन्होने भरपूर प्रश्रय दिया।
सात दशक के लंबे जीवन में उन्होंने संघर्ष के साथ सेवा का अनुकरणीय उदाहरण पेश किया।