11 वे दिन अचानक से बढे पीलिया के 85 मरीज, भाजपा पार्षद ने महापौर पर लगाया गैर जिम्मेदारी का आरोप

11 वे दिन अचानक से बढे पीलिया के 85 मरीज, भाजपा पार्षद ने महापौर पर लगाया गैर जिम्मेदारी का आरोप


रायपुर : पिछले 24 घंटे के भीतर अचानक से पीलिया के 85 मरीजों के मिलने से जन समुदाय के साथ ही स्वास्थ्य महकमा भी हैरानी में पद गया है की अचानक से एकाएक ऐसे कैसे मरीजों की संख्या बढ़ गई है। स्वास्थ्य विभाग की ताज़ा जारी की गई रिपोर्ट में बताया गया है की आमापारा और दलदल सिवनी इलाके में रविवार को की गई जांच में 63 लोग पीलिया से संक्रमित पाए गए हैं, और शहर के अन्य इलाकों में लगाए गए शिविरों में भी 22 संक्रमितों की पुस्टि हुई है। ऐसे में पिछले 10 दिन के भीतर जहाँ राजधानी में 105 पीलिया संक्रमित मरीज थे वहीं अब 24 घंटे के भीतर अचानक से संक्रमित मरीजों की संख्या 85 हो गई है। 


अभी तक जो अपने से मिल रहे थे उनकी ही पुस्टि हो रही थी 

बताया जा रहा है की अचानक से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के पीछे की वजह स्वास्थ्य वभाग की सघन जांच की वजह से है। बताया गया की अभी तक जितने भी प्रकरण सामने आये थे वो वे लोग थे जो खुद से चल कर अस्पताल गए थे या स्वास्थ्य केम्पों तक पहुंचे थे, लेकिन पिछले दो दिन के भीतर स्वास्थ्य विभाग द्वारा आमापारा और दलदल सिवनी इलाके के साथ ही अन्य इलाकों में कैंप लगाकर युद्ध स्तर पर   की गई खून की जांच का यह नतीजा है की ज्यादा से ज्यादा संक्रमितों की पहचान हो पाई है और जिनमे से 71 लोगों का पंडरी जिला अस्पाल में इलाज भी चल रहा है। स्वास्थ्य विभाग ने अब तक 2934 घरों तक पहुंच कर 528 लोगों के खून के नमूने लिए गए, जिनमे से संभावित 312 संदिग्धों के खून की जांच करए जाने पर 190 लोग पीलिया से संक्रमित पाए गए। 


पार्षद ने महापौर पर लगाया आरोप 

इस दौरान सड्डू इलाके के कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड नंबर सात की पार्षद सुशीला धीवर ने महापौर एजाज ढेबर पर गैरजिम्मेदाराना रवैये का आरोप लगाया है। धीवर ने कहा की चुनाव के बाद महापौर मुख्यमंत्री के आगे पीछे घूमते रहे, अगर सही मायने में गंभीरता से जनता के लिए काम किये होते तो वार्डों की जनता पीलिया के प्रकोप से बच गई होती। इस दौरान महापौर काम करने का दिखावा करने के लिए सुबह-सुबह कलेक्टर के साथ गाड़ी में बैठ कर शहर घूमते थे, लेकिन इस दौरान काम क्या किये ये आज सबके सामने है। अगर इस दौरान एक बार भी फ़िल्टर प्लांट जाकर देख लिए होते तो वहां पर सड़ी हुई रेती में पनप रहे कीड़ों वाला बदबूदार पानी पीने के लिए जनता मजबूर नहीं होती और लोग बीमारी से बच जाते। 

 महीने भर पहले ठीक करवाई पाइप लाइन फिर भी बीमार पड़े लोग 

सड्डू इलाके के वार्ड नंबर सात में पार्षद बनने के बाद से ही सबसे पहले पुरे इलाके में पानी की पाइप लाइन को सुधरवाने का काम किया है। क्योंकी यहां पर हर साल पीलिया के प्रकोप से दर्जनों लोग मरते थे, लेकिन इसके बाद भी इलाके में सबसे पहले पीलिया संक्रमित मरीज मिले, और इसके जिम्मेदार प्यूरी तरह से महापौर हैं, क्योंकि वे तबसे अपनी जीत का जश्न मना रहे थे। पार्षद सुशीला धीवर, कुशाभाऊ ठाकरे वार्ड नंबर सात


हप्ते भर में लोगों को मिलेगा शुद्ध पानी 

शहर के सभी आठ जोनो में नाली के भीतर से गुजरने वाली पाइप लाइन को बदलवाने क काम शुरू कर दिया गया है  साथ ही नई पाइप लाइन बिछाने का काम भी किया जाएगा। साथ ही स्टाप डेम में मिलने वाले दो बड़े नालों को दुसरी तरफ डायवर्ट करने का काम भी किया जा रहा है। इस पुरे काम को पूरा होने के कम से कम  एक सप्ताह का समय लगेगा। एजाज ढेबर महापौर नगर निगम रायपुर

chandra shekhar