breaking news New

आटो सेक्टर : भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रेक्टर, सोनालिका कंपनी ने किया लांच, ट्रैक्टर को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 10 घंटे लगेंगे

आटो सेक्टर : भारत का पहला इलेक्ट्रॉनिक ट्रेक्टर, सोनालिका कंपनी ने किया लांच, ट्रैक्टर को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 10 घंटे लगेंगे

नई दिल्ली. किसान दिवस के अवसर पर सोनालिका कंपनी ने भारत के कृषि वाहन क्षेत्र में सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम उठाया। सोनालिका ने आज भारत का पहला इलेक्ट्रिक ट्रैक्टर टाइगर इलेक्ट्रिक' लॉन्च किया. उम्मीद जताई जा रही है कि यह भारत में खेती का चेहरा बदल सकती है.

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक के 9 मुख्य आकर्षण हैं. जैसे कि ट्रैक्टर की कीमत 3 लाख रुपये से 10 लाख रुपये के बीच हो सकती है.  टाइगर इलेक्ट्रिक की कीमत 5.99 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है.

टाइगर इलेक्ट्रिक एक ऊर्जा-कुशल मोटर द्वारा संचालित है और हर समय 100% टॉर्क की उपलब्धता प्रदान करता है। यह ट्रेक्टर किसी भी लोड की स्थिति में त्वरित पिक-अप प्रदान करता है। ट्रैक्टर 24.93 किमी प्रति घंटे की स्पीड तक चल सकता है.

सोनालिका टाइगर इलेक्ट्रिक ट्रेक्टर को IP67-कंप्लेंट 25.5kW प्राकृतिक शीतलन बैटरी से भरा गया है। कॉम्पैक्ट बैटरी पारंपरिक डीजल चालित ट्रैक्टरों की तुलना में चलने की 75% कम लागत प्रदान करती है।

टाइगर इलेक्ट्रिक की उच्च-गुणवत्ता वाली बैटरी को घर पर नियमित 3-पिन 15-एम्पी सॉकेट से चार्ज किया जा सकता है। ट्रैक्टर को पूरी तरह से चार्ज होने में लगभग 10 घंटे लगते हैं। कंपनी एक नए चार्जिंग सिस्टम पर भी काम कर रही है जो ट्रैक्टर को सिर्फ 4 घंटे में चार्ज कर देगा। इसमें 8 घंटे का बैटरी बैकअप भी है.